पीएम मोदी के शुभकामना पत्र से छेड़छाड़: हरियाणा के पूर्व बॉडी बिल्डर पर FIR दर्ज

7/30/2019 1:01:58 PM

चंडीगढ़ (संजीव महाजन): नेशनल कोच और हरियाणा के पूर्व बॉडी बिल्डर अमित स्वामी के खिलाफ फ्रॉड, फर्जीवाड़ा जैसी संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। स्वामी ने 2018 में दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देने के लिए एक लेटर भेजा था। प्रधानमंत्री ने शुभकामनाएं भेजने के लिए आभार प्रकट करते हुए स्वामी को जवाब में एक लेटर जारी किया, लेकिन स्वामी ने स्पोट्र्स डिपार्टमेंट में अच्छे पद का लाभ लेने हासिल करने के लिए उसमें छेड़छाड़ कर दी।

उधर, जब पीएम ऑफिस को इसकी भनक लगी तो कार्यालय के असिस्टेंट डायरेक्टर आईएएस पीके इस्सर ने सीबीआई को शिकायत कर दी। इस पर चंडीगढ़ सीबीआई ने रविवार को अमित स्वामी पर आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 120बी के तहत केस दर्ज कर लिया, फिलहाल आरोपी फरार है।

अपनी तारीफ में लिखे फर्जी शब्द
ओरिजनल लेटर में मोदी ने सिर्फ शुभकामनाएं लिखी थीं। लेकिन स्वामी ने खुद को बड़ा दिखाने के लिए लेटर के साथ छेड़छाड़ कर अपनी तारीफ में ही कुछ फर्जी लफ्ज लिख दिए। लिखा, ‘एज यू इन्फॉर्म मी अबाउट द 10ह्लद्ध वल्र्ड बॉडी बिल्डिंग एंड फिजीक स्पोट्र्स चैंपियनशिप इन द किंगडम ऑफ थाईलैंड, अंडर द डायनामिक फोर्स एंड विजन ऑफ डारुक पॉल चुआ। आई विश दिस चैंपियनशिप ए ग्रैंड सक्सेस एट द सेम टाइम। आई कॉन्ग्रैच्यूलेट ऑल द ऑफिशियल्स, एथलेटिक्स एंड यूअर एंटायर ऑर्गेनाइजिंग टीम’। ये लफ्ज ओरिजनल लेटर में नहीं थे। लेटर के आखिर में स्वामी ने डेजिग्नेशन और एड्रेस वाली जगह पर खुद के लिए ‘रिनॉउंड बॉडी बिल्डिंग एंड फिजीक स्पोट्र्स प्रमोटर’ यानी खुद को बॉडी बिल्डिंग प्रमोशन के फील्ड में मशहूर बता दिया।

बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन में लोकप्रियता बढ़ाना चाहता था
स्वामी ने बॉडी बिल्डिंग फेडरेशन और इस फील्ड में फायदे लेने के लिए छेड़छाड़ की थी। उन्होंने जो टेम्परिंग की, उसमें उन्होंने थाईलैंड में होने वाली वल्र्ड चैंपियनशिप का भी जिक्र किया। ये चैंपियनशिप 11 से 17 दिसंबर 2018 को होनी थी, यानी कि मोदी के लेटर के एक महीने बाद। वे इस लेटर को वल्र्ड बॉडी बिल्डिंग एंड फिजीक स्पोट्र्स फेडरेशन और अन्य नेशनल-इंटरनेशनल बॉडी में लोकप्रियता हासिल करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते थे, ताकि वे इससे और फायदे हासिल कर सके।  

Shivam