थर्ड डिग्री टार्चर मामला: 2 के तत्कालीन प्रभारी सहित 7 पुलिस कर्मियों पर केस दर्ज

3/8/2019 3:40:13 PM

लाडवा (शैलेंद्र): बन निवासी एक युवक को पुलिस द्वारा जबरन उठाकर मारपीट व थर्ड डिग्री का प्रयोग करना महंगा पड़ गया। कोर्ट के आदेश पर लाडवा थाना पुलिस ने अपराध शाखा-2 के तत्कालीन प्रभारी सहित 7 के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। मामला दर्ज करने का आदेश जे.एम.आई.सी. चेतेश गुप्ता की अदालत ने दिया है।

केस दर्ज, जांच जारी : संजीव
लाडवा थाने में जानकारी ली तो मुंशी संजीव कुमार ने बताया कि बन निवासी सचिन की शिकायत पर कोर्ट के आदेशों पर मामला दर्ज हुआ है। डी.एस.पी. रमेश गुलिया मामले की जांच कर रहे हैं। जांच अधिकारी डी.एस.पी. रमेश गुलिया ने फोन रिसीव नहीं किया।

यह था मामला
बन निवासी सचिन कुमार के अनुसार गत वर्ष 8 अगस्त की सुबह करीब 7 बजे पुलिस की अपराध शाखा-2 के पुलिस कर्मी सिविल वर्दी में उनके घर आए थे जोकि उसे जबरदस्ती घर से उठाकर गाड़ी में डालकर ले गए और उस पर अवैध देसी कट्टा रखने का आरोप लगाया। पुलिस ने उस पर थर्ड डिग्री का प्रयोग भी किया। उसके पिता राजकुमार व ग्रामीण पुलिस की अपराध शाखा के कार्यालय में पहुंचे तो उसे रात करीब 8 बजे छोड़ा और उसके पिता से कोरे कागजों पर हस्ताक्षर करवाए। उसके साथ इतनी मारपीट की कि वह कई दिनों तक चल-फिर तक नहीं सका। उसने पहले अपनी शिकायत तत्कालीन एस.पी. सुरेंद्र पाल सिंह को दी थी तो उन्होंने पुलिस की अपराध शाखा के तत्कालीन प्रभारी दीपेंद्र सिंह सहित सातों पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर किया था। इसके बाद डी.जी.पी. हरियाणा को भी शिकायत दी थी। आखिर में पीड़ित सचिन को कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा।
 

कोर्ट ने यह दिया आदेश
जे.एस.आई.सी. चेतेश गुप्ता की अदालत में गत 6 फरवरी को याचिका डाली थी। 8 फरवरी को सुनवाई करते हुए पुलिस को तत्कालीन प्रभारी दीपेंद्र सिंह, एस.आई. सुभाष चंद, मुख्य सिपाही ललित कुमार, निर्मलजीत सिंह, सिपाही अरविंद, नवीन व संदीप के खिलाफ अवैध रूप से हिरासत में रखने, मारपीट करने व जान मारने की धमकी देने का मामला दर्ज करने के आदेश दिए थे लेकिन इसके बाद भी पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। उन्होंने कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करने तथा मामला दर्ज न करने की याचिका डाली जिसकी सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दोबारा मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं। लाडवा थाना पुलिस ने गत दिवस मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

Shivam