दमकल विभाग की टीम ने 22 स्थानों पर की छापेमारी, मिली खामियां

12/17/2019 1:01:10 PM

रोहतक(दीपक): दिल्ली की एक फैक्टरी में हुए अग्निकांड के बाद जिला उपायुक्त के निर्देशानुसार दमकल विभाग की टीम द्वारा कमॢशयल स्थानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है। औद्योगिक क्षेत्र सहित शहर के अंदर चल रहे कमर्शियल भवनों में भी सुरक्षा के उपकरणों की जांच की जा रही है। 

सोमवार को दमकल विभाग की टीम ने करीब 22 स्थानों पर सुरक्षा उपकरणों की जांच, जिसमें से अधिकांश जगह खामियां पाई गई, वहीं 22 में से केवल 7 लोगों ने ही दमकल विभाग से एन.ओ.सी. ले रखी थी, बाकी के पास एन.ओ.सी. तक नहीं थी। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर दिल्ली जैसा अग्नि कांड यहां हुआ तो कितना नुक्सान हो सकता है। 

बता दें कि दिल्ली की एक फैक्टरी में हुए अग्निकांड में 43 लोगों की जान चले जाने के बाद से ही जिला उपायुक्त ने रोहतक में भी सभी कमॢशयल भवनों की जांच करने के निर्देश दिए थे और जांच कमेटी भी बनाई थी। दमकल विभाग की जांच टीम के रोहतक इंचार्ज संतराम के नेतृत्व में सोमवार को टीम के सदस्य सुरेंद्र दहिया व अमनदीप धनखड़ शीला बाईपास की तरफ पहुंचे, जहां उन्होंने होटल, कोङ्क्षचग सैंटर, रैस्टोरैंट दुकानों आदि पर छापेमारी करते हुए सुरक्षा उपकरणों की जांच की। 

कमर्शियल भवनों में जांची ये सुविधाएं 
दमकल विभाग की टीम ने होटल, रैस्टोरेंट, कोङ्क्षचग सैंटर आदि में जांच के दौरान सबसे पहले फायर सिलैंडरों की जांच की। इसके बाद वहां काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या गिनी और उनसे जाना कि उन्हें फायर सिलैंडर चलाने आते हैं या नहीं। भवन में कहां-कहां व कितने फायर सिलैंडर लगा रखे हैं। भवन में कितनी सीढिय़ा हैं ताकि आग लगे तो बाहर निकला जा सकता है या नहीं, आग लगने पर बाहर निकलने के लिए कितने रास्ते हैं।

दुकान से मिले 7 खाली फायर सिलैंडर 
शीला बाईपास के पास एक दुकान पर फायर सिलैंडरों की जांच की गई। जांच के दौरान दुकान पर 7 सिलैंडर लगे हुए थे लेकिन सातों सिलैंडर खाली मिले, वहीं दुकानदार के पास दमकल विभाग की एन.ओ.सी. भी नहीं मिली। अगर वहां कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। 

संतराम, रोहतक इंचार्ज, जांच कमेटी दमकल विभाग ने कहा कि दमकल विभाग की टीम ने 22 जगहों पर छापेमारी की है, जिसमें से 7 लोगों के पास ही एन.ओ.सी. मिली है। सुरक्षा उपकरणों की जांच की गई, जिसमें अधिकांश के यहां खामियां पाई गई। जांच की रिपोर्ट तैयार की जा रही है जिसे जिला उपायुक्त को सौंप दिया जाएगा। 

Edited By

vinod kumar