बैंक में चोरी का प्रयास, चोरी नहीं कर पाए तो फूंक डाला रिकार्ड

8/19/2017 3:22:58 PM

जींद(जसमेर मलिक):जींद के मोरखी गांव में जींद केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा में गत रात चोरी का प्रयास हुआ। चोरों ने बैंक की खिड़की को तोड़कर इसमें प्रवेश किया। उनके निशाने पर बैंक की वह चैस्ट थी जिसमें लाखों रुपए की नकदी थी लेकिन वह उसे नहीं तोड़ पाए। जब चोर बैंक में चोरी नहीं कर पाए तो उन्होंने बैंक में आग लगा दी। आग में बैंक का रिकार्ड, कम्प्यूटर, सी.सी.टी.वी. और फर्नीचर आदि सब जलकर राख हो गया। बैंक प्रबंधक की शिकायत पर पिल्लूखेड़ा थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। 

जानकारी के अनुसार मोरखी गांव में जींद केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा है। भम्भेवा-पिल्लूखेड़ा मार्ग पर खुद बैंक का अपना भवन है और इसमें बैंक की चैस्ट भी है जिसमें नकदी रखी जाती है। गत रात चोरों ने इस बैंक शाखा को चोरी के लिए निशाना बनाया। नकदी रखी जाने वाली बैंक की चैस्ट में बर्फ तोड़ने वाला सूआ भी लगाया गया लेकिन चैस्ट नहीं खुली। बर्फ तोड़ने का यह सूआ बैंक में ही सुबह पड़ा मिला। जब चोर किसी भी तरह से बैंक की चैस्ट में रखे कैश तक नहीं पहुंच पाए तो उन्होंने बैंक में ही आग लगा दी। इसमें बैंक का काफी रिकार्ड जलकर राख हो गया। शाखा प्रबंधक हुकम सिंह के अनुसार बैंक में आग की सूचना उन्हें सुबह लगभग साढ़े 5 बजे गांव के लोगों ने दी। उसके बाद पूरे मामले की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर बैंक में लगी आग पर काबू पाया। पुलिस ने सूचना पाकर मौका-मुआयना किया और शाखा प्रबंधक हुकम सिंह की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ बैंक में चोरी के प्रयास और बैंक में आग लगाने के आरोप में मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है। जांच के सिलसिले में पुलिस ने फारैंसिक टीम को भी मौके पर बुलाया। फारैंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाने के लिए कई जगह से फिंगर प्रिंट भी लिए हैं।  

चौकीदार की तैनाती के बावजूद यह सब हुआ
ऐसा भी नहीं है कि मोरखी में केंद्रीय सहकारी बैंक की इस शाखा में रात को सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया हो। रात में बैंक की सुरक्षा के लिए गांव के ही लहणा सिंह को चौकीदार के तौर पर नियुक्त किया गया है। हैरानी की बात यह है कि रात जब बैंक में इतनी बड़ी वारदात हुई तब चौकीदार के अनुसार वह बैंक में ही था और उसे इसका पता नहीं लगा। इसकी भी पुलिस जांच कर रही है कि आखिर चौकीदार को बैंक में चोरी के इतने बड़े प्रयास और फिर बैंक में आग लगा देने की वारदात की भनक कैसे नहीं लगी। इसे लेकर शाखा प्रबंधक हुकम सिंह से बात की गई तो उनका कहना था कि चौकीदार से जब इस मामले में पूछताछ की गई तो चौकीदार का कहना था कि वह रात बैंक में ही सोया हुआ था। 

रिकार्ड नष्ट करना भी रहा होगा मकसद
मोरखी के केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा में जिस तरह रिकार्ड को अलमारी खोलकर आग के हवाले किया गया, उससे यह भी साफ हो रहा है कि जो लोग रात बैंक में खिड़की तोड़कर घुसे, उनका मकसद बैंक से नकदी चोरी करने के साथ-साथ बैंक के रिकार्ड को नष्ट करना भी रहा होगा।  

धुआं निकलता देख मिली वारदात की जानकारी
मोरखी में जींद केंद्रीय सहकारी बैंक में इस बड़ी वारदात की जानकारी शुक्रवार सुबह उस समय मिली जब घर से महिलाएं गोबर डालने के लिए गांव से बाहर निकली। उन्हें बैंक से धुआं और आग की लपटें निकलती दिखाई दीं। उसके बाद गांव के लोगों को इसकी जानकारी दी गई और फिर मौके पर गांव के सरपंच को बुलाया गया।