आग लगने से केमिकल ड्रम में धमाका, महिला सहित 3 मजदूर झुलसे(video)

4/19/2018 10:04:57 AM

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत के बड़ी इंडस्ट्रीयल एरिया में स्थित फैक्टरी में रसोई के साथ रखे केमिकल के ड्रम में आग लगने से वे फट गए। इससे वहां मौजूद महिला सहित तीन लोग बुरी तरह झुलस गए। घायलों को निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उन्हें खानपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। आगजनी के बाद फैक्टरी में अग्निशमन यंत्र भी नहीं मिले। मजदूरों से सबमर्सिबल चलाकर आग पर काबू पाया। मामले की सूचना के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। 

आग के संपर्क में आने से केमिकल के ड्रम में हुआ धमाका
जानकारी के अनुसार बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में प्लॉट नंबर 438-439 में स्थित कंपनी में मिट्टी व केमिकल को मिलाकर पाइप बनाने का काम किया जाता है। फैक्टरी में कार्यरत मालती फैक्टरी के रसोई घर में खाना बनाने गई थी। रसोई घर के साथ केमिकल से भरा ड्रम रखा हुआ था। फैक्टरी कर्मी देवराज व राजू ड्रम से केमिकल निकालने चले गए। इसी दौरान उन्होंने ड्रम का ढक्कन हटाया तो उसके अंदर रखे केमिकल से निकली गैस रसोई घर में जल रही आग के संपर्क में आ गई। इसके बाद अचानक ड्रम में धमाका हो गया और आग लग गई। धमाके से लगी आग की चपेट में आकर फैक्टरी कर्मी देवराज, राजू व मालती बुरी तरह से झुलस गए। आग लगते ही दूसरे कर्मचारियों ने सबमर्सीबल चलाकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 

घायलों की गंभीर हालत के चलते खानपुर मेडिकल कॉलेज किया रेफर
फैक्टरी अधिकारी तीनों मजदूरों को तुरंत गाड़ी में बैठाकर गन्नौर के निजी अस्पताल में ले गए। जहां तीनों की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें खानपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। तीनों को वहां उपचार दिया जा रहा है। 

फैक्टरी में नहीं थे अग्निशमन यंत्र
फैक्टरी में आगजनी के बाद हुई शुरुआती जांच में सामने आया है कि फैक्टरी में अग्निशमन यंत्र नहीं थे। फैक्टरी मालिक से मामले में पूछताछ की जा रही है। यह भी जांच की जा रही है कि फैक्टरी के पास लाइसेंस है या नहीं। अगर पूरे दस्तावेज नहीं मिले तो फैक्टरी मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। 

गलती मिलने पर फैक्टरी पर होगी कार्रवाई
फिलहाल पुलिस प्रशासन इसकी जांच में जुटा है। घायलों के बयान दर्ज करने का प्रयास किया जा रहा है। उनके बयान व फैक्टरी में जांच के बाद किसी की गलती मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। 

राई में हुए हादसे से नहीं लिया सबक
फैक्टरी मालिक राई में हुए दर्दनाक हादसे के बाद भी सबक नहीं ले रहे है। विदित रहे कि राई में हुए हादसे में सात मजदूर जिंदा जल गए थे। जिसके बाद फैक्टरी प्रबंधन की लापरवाही सामने आई थी। उसके एक माह बाद भी फैक्टरी में हादसा होने पर यहां अग्रिशमन यंत्र तक नहीं मिले। 

Nisha Bhardwaj