खेतों में लगी आग, गेहूं की डेढ़ एकड़ फसल जलकर राख

4/11/2017 11:00:30 AM

तोशाम(भारद्वाज):गांव रोढ़ा में किसान की गेहूं की खड़ी फसल आग में जलकर खाक हो गई लेकिन गनीमत यह रही कि आसपास के किसानों ने भाग-दौड़कर साथ लगते गेहूं के खेतों को बचा लिया। पीड़ित किसान की डेढ़ एकड़ की फसल जलकर राख हो गई। किसानों को आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया। किसान के पड़ोसी इन्द्र सिंह ने बताया कि सभी किसान अपने-अपने डेरों में दोपहर का खाना खाने में व्यस्त थे कि अचानक लक्ष्मण के गेहूं में आग की लपटें उठने लगी जिसकी सूचना पीड़ित किसान को दी गई और आसपास के किसानों ने भागकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग पर काबू पाने से पहले ही पीड़ित किसान की डेढ़ एकड़ फसल जलकर राख हो गई। वहीं, पीड़ित किसान ने बताया कि उसके परिवार के पास रोजी-रोटी का सहारा उक्त गेहूं की फसल ही थी जोकि जलकर राख हो गई है।

आधा दर्जन एकड़ गेहूं की फसल जली
चांग(राजा): चांग के जलघर के समीप शार्ट सर्किट से करीब आधा दर्जन खड़ी गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। जलघर में टयूबवैल लगा रहे मजदूरों ने आग लगने की सूचना गांव के सरपंच देवेन्द्र कालरा को दी। सरपंच देवेन्द्र कालरा ने अग्रिशमन विभाग को सूचित किया। करीब 25 मिनट में अग्निशमन विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंच गई। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी व गाड़ी मौके पर पहुंचे तब तक खेतों में गेहूं की कटाई कर रहे मजदूरों, जलघर कर्मचारियों व आसपास के दर्जनों किसानो ने आग पर कड़ी मुशक्त के बाद काबू पा लिया था। शार्ट सर्किट की चिंगारी से लगी आग के कारण जलघर के समीप करीब आधा दर्जन एकड़ गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। लगातार 3 साल से हो रही है आगजनी की घटनाएं- मौके पर पहुंच कर गेहूं की फसल में लगी आग को बुझाने वाले किसानों ने बताया कि इस क्षेत्र में लगातार 3 सालों से शार्ट सर्किट के कारण आगजनी की घटनाएं घटित हो रही हैं।

शार्ट-सर्किट के कारण किसानों की गेहूं की फसल जल कर राख हो रही है। किसान मोनू, राजेश व संदीप ने बताया कि करीब दो बजे खेतों के ऊपर से गुजर रही 11 हजार हाई वोल्टेज की तारों से चिंगारी निकली ओर देखते ही देखते गेहूं की करीब आधा दर्जन फसल को चपेट में ले लिया। 25 मिनट में पहुंची अग्निशमन गाड़ी-जलघर के समीप गेहूं की फसल में आग लगने की सूचना गांव के सरपंच देवेन्द्र कालरा को जैसे ही मिली तो उन्होंने अग्निशमन विभाग को सूचित किया। गेहूं की फसल में आग लगने की सूचना मिलते ही अग्शिमन विभाग की गाड़ी 25 मिनट पर मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन तब तक तत्परता दिखाते हुए आसपास गेहूं की कटाई कर रहे मजदूरों, जलघर कर्मचारियों व किसानों ने ट्यूबवैल से नालियों में पानी भरकर आग पर काबू पा लिया था। गांव के सरपंच देवेन्द्र कालरा व अग्रिशनम कर्मचारियों ने शार्ट सर्किट से जली गेहूं की फसल का मुआयना भी किया।