ट्रांसफार्मर की चिंगारी ने जलाई किसान की 25 एकड़ फसल, बिजली विभाग पर केस दर्ज(Video)

4/17/2018 4:07:38 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): ग्रेटर फरीदाबाद के गांव ददसिया के पूर्व सरपंच शिवकुमार त्यागी के खेतों में देर रात ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि जब तक दमकल कर्मी या गांव वाले आग पर काबू पाते तब तक 25 एकड़ खड़ी गेहूं जलकर राख हो गई। आग लगने से पूरे ददसिया, किडावली और शेरपुर के क्षेत्र में हडकंप मच गया। पूर्व सरपंच ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए थाना भूपानी में एफआईआर दर्ज करवा दी है।  

उल्लेखनीय है कि खेतों के उपर से जा रही बिजली के ढीले तारों के चलते ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकली जिससे सूखी गेंहू की फसल में आग लगी। सभी अपनी फसल को बचाने के लिये इधर से उधर भागते और ट्रैक्टर चलाकर आग पर काबू पाने की कोशिश करते हुए नजर आए। वहीं कुछ लोगों ने अपने कटे हुए गेहूं को वहां से उठाकर बचाया। कुछ किसानों ने अपनी जान की परवाह भी न करते हुए आग को हाथों से ही बुझाने की कोशिश की, मगर आग ने इतना भयंकर विकराल रूप ले लिया कि किसान की सालभर की मेहनत पलभर में जलकर राख हो गई।

पीड़ित किसान अजय त्यागी नेे बताया कि हाल में उन्होंने बिजली विभाग को कुछ दिन के लिए लाईन बंद करने को कहा था मगर उनकी नहीं सुनी गई जिसका खामियाजा उन्हें अपनी पूरे साल की मेहनत को आग के हवाले करके मिला। ट्रांसफार्मर की चिंगारी ने उनकी फसल में आग लगा दी जो पूरी तरह से जलकर राख हो गई।जिसकी शिकायत उन्होंने भूपानी थाने में कर दी है। वे बिजली विभाग के खिलाफ सख्त कार्यवाही और फसल का मुआवजा चाहते हैं। 

पीड़ित ने बताया कि पिछली बार तो उन्होंने फसल बीमा करवाया था मगर ओलावृष्टि के बाद खराब हुई फसल का मुआवजा नहीं मिला था इसलिए इस बार उन्होंने हताश होकर बीमा ही नहीं करवाया। पीड़ित किसान ने आरोप लगाया कि सरकार तो किसान के हित में योजनाए दे रही हैं मगर निचले क्रम के अधिकारी उन्हें पलीता लगा रहे हैं। वहीं पूर्व सरपंच ने मांग की है कि ग्रेटर फरीदाबाद के गांवों के लिए एक दमकल केन्द्र खुलवाया जाए क्योंकि कोई हादसा होने पर शहर से दमकल गाड़ी आने में 1 घंटे का समय लगता है तब तक अनहोनी हो चुकी होती है। 
 

Nisha Bhardwaj