रोहतक से पटना के लिए रवाना होगी पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, मुख्यमंत्री ने मांगी चार ट्रेन

5/4/2020 1:15:55 AM

रोहतक/चंडीगढ़(धरणी): कोरोना के लॉकडाउन में अब हरियाणा से पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह गाड़ी पटना तक जाएगी। रेल विभाग के सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोहतक के लिए ट्रेन के चार रैक मांगे हैं। पहली गाड़ी में 24 बोगियां रहेंगी। यह गाड़ी रविवार देर रात या सोमवार की सुबह रवाना होगी।

बता दें कि हरियाणा से अभी तक कोई भी श्रमिकaस्पेशल ट्रेन नहीं चली है। दूसरे मुख्यमंत्रियों की तरह प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भी रेल मंत्रालय से कई गाडिय़ों की मांग की है। इस कड़ी में पहली गाड़ी रोहतक रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। गाड़ी के सभी 24 कोच रोहतक स्टेशन पर पहुंच चुके हैं। इस ट्रेन में करीब 12 सौ लोगों को बैठाया जाएगा। रोहतक जिला प्रशासन ने पटना जाने वाले मजदूरों की सूची तैयार कर ली है। 

सूत्रों का कहना है कि यह गाड़ी रविवार की देर रात रवाना की जा सकती है। अगर शाम को यह गाड़ी रवाना की जाती है तो स्टेशन के आसपास ऐसे मजदूरों की भीड़ एकत्रित हो सकती है, जिनका अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।

मनोहर सरकार ने हरियाणा में फंसे दूसरे राज्यों के मजदूरों को उनके प्रदेश में भेजने की पूरी तैयारी कर ली है। साथ ही, दूसरे राज्यों में अगर हरियाणा का कोई विद्यार्थी, पर्यटक या अन्य कामधंधे वाला कोई व्यक्ति फंसा है तो उसे भी वापस लाया जाएगा। इसके लिए हर जिले में एक विशेष सेल बनाया गया है। एक नोडल अधिकारी भी तैनात किया गया है। यह नोडल अधिकारी उस राज्य के नोडल अधिकारी से बात करेगा,जहां ट्रेन पहुंचेगी। 

हरियाणा सरकार ये आवेदन ऑन लाइन भी ले रही है। इसके लिए एक वेब पेज तैयार किया गया है। दूसरे राज्यों में जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिक इस पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Shivam