हरियाणा में गेहूं की पहली खरीद शुरू; किसानों के खिले चेहरे, 2275 क्विंटल रुपए के हिसाब से बिकी फसल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 03:29 PM (IST)

करनाल: हरियाणा के करनाल जिले की नई अनाज मंडी में बुधवार को गेहूं सीजन की पहली खरीद शुरू हुई, जिससे किसान काफी उत्साहित नजर आए। किसानों ने कहा कि मंडी में गेहूं खरीद को लेकर अभी तक जो व्यवस्थाएं की हैं, वो काफी ठीक हैं। पहले दिन फसल बिकी है, प्रति क्विंटल 2,275 रुपए क्विंटल के हिसाब से फसल बिकी है। वहीं कुछ किसानों ने कहा कि पैदावार कम निकल रही है, जिससे कुछ नुकसान होगा।

किसानों ने प्रशासन से आग्रह किया कि गेहूं का उठान भी जल्द होना चाहिए, ताकि खरीद प्रक्रिया में ब्रेक न लगे। उधर मंडी प्रशासन ने दावा किया कि बुधवार को गेहूं की विधिवत खरीद शुरू कर दी है। किसानों को मंडी में फसल बेचने के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। बिजली, पानी और टॉयलेट की व्यवस्था दुरुस्त हैं। साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा हैं। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि फसल को सुखाकर व साफ सुथरा करके ही मंडी में लाए।

नई अनाज मंडी करनाल के सचिव संदीप सचदेवा ने बताया गेहूं की सरकारी खरीद विधिवत रूप से शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि मंडी में पिछले 2 दिनों से गेहूं की आवक शुरू हो गई थी। बुधवार को गेहूं की पहली खरीद शुरू हो गई। किसानों से अपील है कि फसल को साफ सुथरा और सुखाकर मंडी में लाए ताकि फसल तुरंत ही बिक सके। उन्होंने कहा कि मंडी में किसानों के लिए बिजली पानी और टॉयलेट आदि की पूरी व्यवस्था दुरूस्त की जा चुकी है। किसानों को मंडी में आने पर किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

सरकार ने 2275 रुपए का रेट किया निर्धारित

किसान सुरेश कुमार ने बताया कि मंडी में 2 एकड़ की फसल लेकर आए थे, गेट पास कटवाया, इसके बाद गेहूं की फसल बिक गई। सरकार ने 2275 रुपए का रेट निर्धारित किया है। इसी रेट पर फसल बिकी हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में खरीद को लेकर सभी तैयारियां है, हम तैयारियों से खुश हैं।

किसान प्रमोद कुमार कैरवाली ने बताया कि मंडी में फसल बेचने के लिए आए हैं, गेट पास जल्दी से कट गया। आज खरीद का पहला दिन हैं, अभी बोली होगी। परंतु इस बार प्रति एकड़ पैदावार करीब 21 से 22 क्विंटल निकल रही हैं। जो काफी कम हैं। किसानों को नुकसान हो रहा हैं बाकि मंडी में सुविधाएं ठीक हैं।

(हरियाणा की खबरें अब WhatsApp पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें Telegram पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static