14वीं विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही खत्म, सभी विधायकों ने ली शपथ

11/4/2019 4:30:35 PM

चंडीगढ़ (धरणी): 14 वीं हरियाणा विधानसभा का 3 दिवसीय सत्र की पहले दिन की कार्यवाही खत्म हो गई है। विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र 4 से 6 नवंबर तक चलेगा। 4 नवंबर को सुबह 11 बजे सत्र की शुरुआत हुई। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य प्रोटेम स्पीकर के तौर पर कांग्रेस के सीनियर विधायक डा. रघुबीर कादियान को शपथ दिलाई। इसके बाद दोपहर दो बजे से डा. कादियान विधानसभा की कार्यवाही आगे बढ़ाते हुए बाकी विधायकों को शपथ दिलाने की शुरूआत की। विधायकों को अल्फाबेटिक (क्रमवार ए, बी, सी और डी...) जिलों के हिसाब से शपथ दिलाई गई।

ऐसा था सीटिंग प्लान
नए सीटिंग प्लान के मुताबिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्पीकर के दाहिनी तरफ पिछली बार के स्थान पर बैठेंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला उनके पास वाली उस सीट पर बैठेंगे। इस सीट पर पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा बैठते थे। विपक्ष के नेता के नाते भूपेंद्र सिंह हुड्डा स्पीकर के बायींं तरफ की सीट पर ठीक मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने बैठेंगे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने संभाला पदभार
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज अपना पदभार संभाल लिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दुष्यंत चौटाला को पदभार ग्रहण करवाया। इस मौके पर सीएम खट्टर ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बर्फी खिलाकर मुंह मीठा करवाया। इस मौके पर दुष्यंत चौटाला ने कह कि मेरी ऊपर जिम्मेवारी और जवाबदेही दोनों हैं।  

ज्ञानचंद गुप्ता हो सकते हैं हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव दोपहर 3 बजे होगा। कयास लगाए जा रहे है कि इस बार हरियाणा विधानसभा के नए अध्यक्ष पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार बीजेपी द्वारा उनके नाम का प्रस्ताव रखा गया है जिसका फैसला बीजेपी की विधायक दल की बैठक में हो गया है। बता दे कि ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। पिछली भाजपा सरकार के दौरान ज्ञान चंद गुप्ता विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक थे।

Isha