अम्बाला में बनेगा देश का पहला अनोखा साइंस म्यूजियम, एमओयू हुआ साइन

6/22/2019 6:43:37 PM

 

अम्बाला(अमन)- अम्बाला में 35 करोड़ की लागत से 5 एकड़ में बनने वाले देश का पहला अनोखा साइंस म्यूजियम अम्बाला में स्थापित होगा । लेटेस्ट टेक्नालॉजी के साथ बनने वाले साइंस म्यूजियम का एमओयू आज अम्बाला में हुआ साइन । साइंस एवं टेक्नालॉजी विभाग के मंत्री अनिल विज विभाग के ए.सी.एस. अशोक खेमका, और दिल्ली राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर डी राम शर्मा की मौजूदगी में अधिकारियों ने इस पर चर्चा के बाद एम.ओ.यू. पर  हस्ताक्षर कर दिए है। 

इसे बनाने में लगभग 35 करोड़ रुपए की लागत आएगी । इस म्यूजियम को बनाने की जिम्मेवारी राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र दिल्ली को दी गई है । साइंस से जुड़ी सभी लेटेस्ट टेक्नालॉजी से युक्त इस म्यूजियम में क्या कुछ होना चाहिए इसे लेकर दिल्ली विज्ञान केंद्र से आई टीम ने विभाग के मंत्री अनिल विज और आलाधिकारियों को एक प्रेजेंटेशन दिखाई और फिर सरकार के साथ एमओयू को साइन किया । इस दौरान राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र दिल्ली के डायरेक्टर ने बताया कि ये म्यूजियम लेटेस्ट टेक्नालॉजी से बनेगा जिसे अभी तक कहीं औऱ इस्तेमाल नहीं किया गया है , इस साइंस सेंटर में पूरे विश्व मे इस्तेमाल होने वाली टेक्नालॉजी का इस्तेमाल करके जनता को समर्पित किया जाएगा ।

अम्बाला में खुलने वाला ये साइंस म्यूजियम नेशनल हाइवे नंबर एक यानी दिल्ली अमृतसर मार्ग पर होगा लिहाजा यह साइंस म्यूजियम यहां के रहने वाले बाशिंदों के साथ- साथ हाइवे पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा । साइंस एवं टेक्नॉलिजी विभाग के एसीएस अशोक खेमका की माने तो यह सेंटर तीन साल में बनाकर जनता को समर्पित कर दिया  जाएगा ।

 

 

 

 

Isha