हरियाणा में पंचग्राम के नाम से विकसित किये जायेंगे पांच नये शहर(Video)

8/29/2018 9:21:03 AM

चंडीगढ़(धरणी): कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे के दोनों ओर बसाया जाने वाला नया हरियाणा ‘पंचग्राम’ के नाम से जाना जाएगा। एक्सप्रैस-वे के दोनों ओर 2-2 कि.मी. एरिया में राज्य सरकार ने पांच नए शहर विकसित करने की योजना बनाई है। इसीलिए इसे पंचग्राम नाम दिया गया है। हालांकि इन शहरों के नाम अलग होंगे। पंचग्राम डिवैल्पमैंट अथॉरिटी का ड्राफ्ट बिल भी सरकार तैयार कर चुकी है।

मंगलवार को चंडीगढ़ में पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से ‘एम.एस.एम.ई. फंडिंग’ विषय पर आयोजित कांफ्रैंस में राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने इसका खुलासा किया। ड्राफ्ट बिल को कैबिनेट की मंजूरी के बाद विधानसभा में पास किया जाएगा। गोयल ने कहा कि आने वाले दिनों में के.एम.पी. हरियाणा की औद्योगिक तस्वीर को पूरी तरह बदल देना। 

गोयल ने कहा कि सरकार द्वारा सोनीपत के खरखौदा में 3300 एकड़ भूमि में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक टाऊनशिप स्थापित की जा रही है। यह अपनी तरह की प्रदेश की पहली टाऊनशिप होगी। इसी तरह गुरुग्राम के सोहना में 1400 एकड़ भूमि में औद्योगिक मॉडल टाऊनशिप विकसित की है। ये दोनों ही टाऊनशिप के.एम.पी. से कनैक्ट होंगी। सोहना की टाऊनशिप गुरुग्राम-सोहना-अलवर राजमार्ग से भी जुड़ेगी। सरकार ने इस इलाके को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ औद्योगिक गलियारे के तौर पर बसाने की प्लानिंग की है।

गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार की ‘मैगा फूड पार्क’ योजना के तहत सोनीपत के बरही स्थित औद्योगिक सैक्टर में करीब 75 एकड़ भूमि पर मैगा फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है। इस परियोजना पर लगभग 177 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार के साधन यह पार्क विकसित करेगा। गुरुग्राम में 1100 एकड़ भूमि पर 20 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ ग्लोबल सिटी बसाई जा रही है।

Rakhi Yadav