आचार संहिता की उड़़ाई धज्जियां, अलग-अलग जगहों से आई 200 से अधिक शिकायत

10/22/2019 12:30:31 PM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) प्रदेश विधानसभा चुनाव में सोमवार को हुए मतदान में जिला प्रशासन आचार संहिता का पालन कराने में पूरी तरह से असफल रहा। अलग-अलग जगहों पर आचार संहिता तोडऩे के 200 से अधिक मामले सामने आए। वहीं एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक और आजाद उम्मीदवार चन्दर भाटिया के चुनाव चिन्ह के सामने टेप चिपकी हुई मिली। जिसके बाद उन्होंने अपने समर्थकों के साथ रोष जताया। सेक्टर-12 स्थित कंट्रोल रूम में आचार संहिता तोडऩे को लेकर 200 से अधिक शिकायत मिली। कई बूथों पर विरोधी पाटियों के प्रत्याशी आमने सामने हो गए। पुलिस ने बीच बचाव करके उनको अलग कराया। 

सेक्टर 12 स्थित लघु सचिवालय में चुनाव को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया था। कंट्रोल रूम में अलग-अलग जगहों से 200 से अधिक शिकायत मिली। शिकायत के अनुसार पृथला में एक प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा चुनाव केंद्र के पास डीजे चलाया जा रहा है। एनआईटी विधानसभा में 20 से अधिक शिकायत आई। वहीं चुनाव के केंद्र के पास जगह-जगह होर्डिंग लगने की भी शिकायत मिली। पूर्व विधायक चन्दर भाटिया एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से आजाद उम्मीदवार के रूप में खड़े थे। सुबह 11 बजे उन्हे किसी समर्थक ने सूचना दी कि उनके चुनाव चिन्ह के आगे टेप चिपकी हुई है। जिससे लोगों को उनका चुनाव चिन्ह पहचाने में परेशानी हो रही है। 

सूचना मिलने के बाद चन्दर भाटिया अपने समर्थकों के साथ सारन स्कूल रोड स्थित सरकारी स्कूल में पहुंचे। जहां पर उन्होंने 173 नंबर बूथ चेक किया। वहां पर उन्होंने देखा कि चुनाव चिन्ह के आगे टेप लगी हुई है। यह देखते ही वह पूरी तरह से भड़क उठे। इसके बाद चुनाव चिन्ह के आगे से टेप हटाई गई। इसके बाद उन्होंने दूसरे बूथों पर भी चेक किया। 

पांच बूथों पर मिली चुनाव चिन्ह में गड़बड़ी 
चन्दर भाटिया ने बताया कि पांच बूथों पर उनके चुनाव चिन्ह में भारी गड़बड़ी मिली है। ऐसे में चुनाव आयोग को संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। चन्दर भाटिया के अनुसार सारन स्कूल, गुरूनानक सीनियर सेकेंडरी स्कूल , होली चाइल्ड स्कूल के दो बूथ और मार्डन स्कूल में बनाए गए बूथ पर चुनाव चिन्ह के टेप चिपकी हुई थी। सभी जगहों से टेप को हटवाया गया। 

सारन स्कूल पर बने चुनाव केंं द्र भाजपा पार्षद अपने समर्थकों के साथ बैठे हुए थे। तभी विरोधी पार्टी की महिला समर्थकों ने चुनाव निरीक्षक से अपनी आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि चुनाव केंद्र के भीतर बैठने की अनुमति किसी को नहीं है। इसके बाद चुनाव निरीक्षक ने पुलिस को आदेश दिया कि वह सभी प्रत्याशियों के समर्थक को चुनाव केंद्र से बाहर करे। पुलिस ने सभी समर्थकों को केंद्र से बाहर निकाल दिया। 

Isha