गुडग़ांव GMDA की तर्ज पर फरीदाबाद में बनेगा FMDA, सीएम ने की घोषणा(VIDEO)

12/22/2018 6:39:22 PM

फरीदाबाद (पूजा शर्मा): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने शनिवार को फरीदाबाद में एफएमडीए यानि (फरीदाबाद मैट्रोपोलिटिन डेवलेपमेंट अथॉरिटी) पर पूरी तरह से मुहर लगाते हुए यह साफ कर दिया कि गुरुग्राम की तर्ज पर फरीदाबाद में एफएमडीए गठित किया जाएगा। अगले विधानसभा सत्र में यह बिल पास कर इस पर एक्ट बनाकर इसकी विधिवत संरचना कर दी जाएगी।



मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में लोगों को बिल्डिंग प्लान हो या सीएलयू अपने कामों के लिए चंडीगढ़ के चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन एफएमडीए गठित होने पर लोगों को चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा। इस एफएमडीए में नगर निगम, जिला परिषद के साथ शहर के नगर निगम-हुडा आदि सरकारी विभागों में तालमेल बनाकर काम किया जाएगा। 

सीएलयू जारी करने की शक्तियां भी एफएमडीए को होगी तथा लाइसेंस जारी करने का काम भी एफएमडीए करेगा। अपनी आमदनी से एफएमडीए इंफ्रास्ट्रक्चर के काम भी करेगा। इसके अलावा एक शहरी निवासी सलाहकार परिषद भी गठित होगा। जिसमें सरकार के सांसद, मंत्री, पार्षदों के अलावा शहर के 15-20 विशेष लोग भी सदस्य होंगे।



उन्होंने कहा कि एफएमडीए की विधिवत संरचना के बाद 3 माह के अंदर फरीदाबाद में एफएमडीए के तहत कार्य शुरु हो जाएंगे। एफएमडीए के तहत गुरुग्राम की तर्ज पर शहरी बस सेवा भी शुरु की जाएगी। शहरी पर्यावरण को दुरुस्त करने के लिए एफएमडीए ही काम करेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में भाजपा के शासन में हुए विकास कार्यों की भी जानकारी दी।

Shivam