साइबर ठगों से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं, एसीपी पंचकूला ममता सौदा ने दी अहम जानकारी

5/15/2022 8:51:38 PM

चंडीगढ़(धरणी): सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ रहा है जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित अन्य कई प्लेटफार्म है और जिनके करोड़ों यूज़र्स भारत में हैं ज्यादा ये तीनों प्लेटफॉर्म बेहद लोकप्रिय हैं परन्तु इन सोशल मीडिया को सुरक्षित रखना भी जरुरी है। आपको इन सोशल मीडिया अकाउंट का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियां भी बर्तनी जरुरी हैं क्योकि साइबर अपराधी आपकी कमी का फायदा उठाकर आपके अकाउंट का गलत प्रयोग करतें है औऱ साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर बनें अकाउंट का गलत प्रयोग करके लोगों के साथ ठगी को अंजाम देते है । यह शब्द एसीपी पंचकूला ममता सौदा नें कहे।

इसके साथ ही ममता सौदा नें बताया कि साइबर अपराधी आपके अकाउंट को दो तरीके से गलत प्रयोग करता है एक तो वह आपकी अकाउंट की सेम प्रोफाईल बनाकर फर्जी अकाउंट बनाकर आपके दोस्तो को फ्रैण्ड रिक्वेस्ट भेजकर ठगी करता है। ऐसें में आपको अपनें प्रोफाईल को लॉक करके रखें और अन्य प्राईवेसी सेटिंग एपलाई करें इसके अलावा दुसरा वह आपके आपके अकाउंट को हैक करेगा और हैक करनें के लिए युजर आईडी व पासवर्ड की जरुरत पडती है  और खास कर यूजर सोशल मीडिया अकाउंट के युजरनेंम व पासवर्ड सेम रखते है जैसे कि मोबाईल नम्बर इत्यादि। जिस साइबर अपराधी अनुमान लगाकर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करके गलत प्रयोग करता है। ऐसे में अपनें अकाउंट पर प्राईवेसी लगाकर रखें औऱ अपनें प्रोफाईल के पासवर्ड मजबूत लगायें ।

हैकिंग से बचने के तरीको में ममता सौदा नें बताया कि  किसी अनजान प्रोफ़ाइल द्वारा मैसेज में भेजे गई लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें और अगर जरा भी संदेह हो तो क्लिक न करें औऱ डिलीट कर दें । अपने पासवर्ड को थोड़े-थोड़े समय अंतराल बदलते रहना चाहिए ।  अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर की जगह ई-मेल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि मोबाइल चोरी हो जाने पर भी आप अपने ई-मेल से डेटा सुरक्षित रीस्टोर कर सके । साथ ही दो तरीक़ों से अपने सोशल अकाउंट का प्रमाणीकरण करें ताकि कोई आपके अकाउंट को कोई आसानी से नहीं खोल सके। अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को मज़बूत रखे जैस कि कैपिटल लेटर,स्मॉल लेटर, स्पेशल वर्ड्स, जिनमें स्पेशल करैक्टर जैसे @#% इत्यादि आते हैं, उनको डालें, तो नंबर का भी प्रयोग अवश्य करें । कम से कम 10 लेटर या अधिक का पासवर्ड रखें ।

Content Writer

Vivek Rai