खाद्य सुरक्षा विभाग ने कसा मिलावट खोरों पर शिकंजा, भरे मिठाइयों के सैंपल

10/5/2019 10:26:33 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : त्यौहारी सीजन की शुरूआत होते ही जिले का खाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार मिलावट खोरों पर शिकंजा कसने के लिए बल्लभगढ़ और सेक्टर-3 में 4 मिठाई और रेस्टोरेंट की दुकानों पर कार्रवाई कर सैम्पल भरे और सैम्पलों को जांच के लिए चंडीगढ़ भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही खाद्य सामग्री का असली और नकली का पता चल सकेगा।

उल्लेखनीय है कि पंजाब केसरी समाचार पत्र ने 2 अक्टूबर के अंक में अधिकारियों की गैरमौजूदगी का लाभ उठा रहे मिलावटखोर के शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी और खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों का ध्यान इस ओर खींचा था। जिसके बाद विभाग हरकत में आया और खाद्य सुरक्षा विभाग के डेजिगनेटड ऑफिसर एनडी शर्मा ने शुक्रवार को बल्लभगढ़ और सेक्टर-3 में मिठाई व रेस्टोरेंट की दुकानों से सैम्पलिंग की कार्रवाई की।

उन्होंने बताया कि दुकानों पर खाद्य सामग्री में मिलावट करने की शिकायतें आ रही थी। इसके बाद टीम गठन कर अभियान चलाया गया। इसमें सेक्टर 3-4 मोड़ स्थित भाई जी स्वीट एवं रेस्टोरेंट की दुकानों से रसगुल्ला, गुलाबजामुन और खोया से बनी अ्र्य मिठाईयों के सैम्पल भरे। एक अन्य दुकान से देशी घी आदि के सैंपल लिए गए। सेम्पलों को जांच के लिए चण्डीगढ़ फूड सेफ्टी विभाग की लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं।

सभी की जांच रिपोर्ट दिवाली के बाद आएगी। यदि सैम्पल फेल हो गए तो दोषी मिलावटखोरों पर कार्रवाई होगी। उसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो संबंधित दुकानदारों के खिलाफ  फूड सेफ्टी एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रावधान के हिसाब से सैंपल फेल होने पर दुकानदार को 1 लाख से ४यादा रुपए तक जुर्माना लग सकता है। शर्मा ने बताया कि आगे भी अभियान जारी रहेगा।

Isha