देशभर में लागू होगा फूड सेफ्टी इंस्पेक्शन सिस्टम

3/2/2018 10:44:34 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): शहर में बिकने वाली मिलावटी खाद्य सामग्री की रोकथाम के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग कड़े कदम उठाने जा रहा है। इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग मार्च तक फूड सेफ्टी इंस्पेक्शन सिस्टम लागू करेगा। यह केन्द्रीयकृत सिस्टम होगा जो देश के सभी राज्यों और जिलों के लिए संचालित किया जाएगा। 

इसकी खासियत यह होगी कि देश की राजधानी दिल्ली और राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम में बैठे विशेषज्ञ अधिकारी फूड सेफ्टी विभाग द्वारा जिलास्तर पर की जाने वाली सैम्पलिंग की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन लाइव देख सकेंगे।

इसमें सभी जिला फूड सेफ्टी अधिकारियों को इंटरनैट कनैक्टेड हाईटैक स्मार्ट फोन व उपकरण दिए जाएंगे।  फरीदाबाद के फूड सेफ्टी ऑफिसर पृथ्वी सिंह ने बताया कि इस सिस्टम की मॉनिटरिंग की पूरी जिम्मेदारी खाद्य सुरक्षा आयुक्त स्वयं संभालेंगे। जिसके लिए चंडीगढ़ और करनाल स्थित फूड सेफ्टी विभाग की प्रयोगशालाओं को हाईटैक बनाया जा रहा है। यह प्रयोगशालाएं भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होगी। सूत्रों की मानें तो मार्च माह में सभी राज्यों और जिलों के फूड सेफ्टी ऑफिसरों का एक माह ट्रेनिंग प्रोग्राम दिल्ली आयुक्त कार्यालय में आयोजित होगा।