छात्राओं के लिए 5 दिवसीय जीवन कौशल विकास शिविर का आयोजन

1/6/2019 10:30:39 AM

चंडीगढ़(अर्चना): हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा राजकीय विद्यालयों की छात्राओं के सर्वांगीण विकास को लेकर राज्य के सभी जिलों के कुल 238 प्राथमिक विद्यालयों व 476 वरिष्ठ विद्यालयों में 1 से 10 जनवरी के बीच 5 दिवसीय जीवन कौशल विकास शीतकालीन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को विभिन्न सार्वजनिक कार्यालयों के संचालन और उनके कामकाज के विषय में जागरूक करना है। यह शिविर प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलेंगे।

इसमें प्रतिदिन नागरिक अस्पताल के डाक्टरों द्वारा स्वास्थ्य जानकारी दी जाएगी व बैंक से संबंधित व्यक्तियों द्वारा डाकघर एवं बैंकों में पैसे के लेन-देन संबंधित जानकारी दी जाएगी।
 इस शिविर में 50 छात्राएं मिडल और 50 छात्राएं सीनियर सेकैंडरी वर्ग की चयनित की जाएंगी और बालिकाओं के स्वास्थ्य, आर्गेनिक फार्मिंग, हॉर्टिकल्चर, आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स, कम्युनिकेटिव स्किल्स के बारे में भी बताया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय से कुल 50 छात्राओं, मुख्यत: अनुसूचित जाति या वंचित समूह की बालिकाओं का चयन इन शिविरों के लिए किया जाएगा। शिविर में खेल गतिविधियों के माध्यम से छात्राओं के लिए अधिगम संवर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा शिविरों के लिए राज्य के प्रत्येक खंड से 2 प्राथमिक स्कूलों का चयन किया जाएगा। 

Deepak Paul