हरियाणा में पहली बार सीएम की गैरमौजूदगी में चला विधानसभा सत्र, हुड्डा ने कहा- जरूरी बिल ही हों पेश

8/26/2020 4:50:06 PM

चंडीगढ़ (धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता सहित कई अन्य विधायक व अन्य कई बड़े अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने के बावजूद आज हरियाणा विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरु हुई। यह पहली बार ऐसा हुआ है जब हरियाणा में मुख्यमंत्री की गैरमौजूदगी में सत्र आरंभ हुआ हो। कोरोना काल में विधानसभा सत्र शुरु होने से ठीक दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बाद हरियाणा ब्यूरोक्रेसी में हड़कंप सा मच गया था, लेकिन बुधवार को हरियाणा बिजनेस एडवाईजरी कमेटी की बैठक में सत्र की कार्यवाही को  मात्र एक दिन तक ही चलाए जाने का निर्णय लिया गया।

सदन में ये बिल हुए पास

  • हरियाणा नगर मनोरंजन शुल्क विधेयक पास हुआ
  • हरियाणा ग्रामीण विकास संशोधन बिल पास 
  • हरियाणा लिफ्टस और एस्केलेटर संशोधन विधेयक पास 
  • हरियाणा नगर पालिका संशोधन विधेयक पास 
  • हरियाणा अग्निशमन सेवा संशोधन विधेयक पास




विधानसभा सत्र के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शोक प्रस्ताव पढ़कर सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया।  शोक प्रस्ताव में स्व. पूर्व मंत्री मांगेराम गुप्ता, पूर्व विधायक स्व. कृष्ण हुड्डा, मनीराम, स्व. शास्त्रीय गायक पंडित जसराज व कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल स्व. हंसराज भारद्वाज के इलावा शहीदों, दिवंगतों, कोरोना वारियर्स को भी श्रद्धांजलि दी गई।

गृह मंत्री अनिल विज ने हुड्डा को दिया जवाब
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के कारण विपरीत हालात में सत्र हो रहा है। विधायकों को अनेक मुद्दे उठाने होते हैं। लेकिन कोरोना से सीएम, स्पीकर समेत नौ विधायक ग्रसित हैं। इसलिए एडवाइजरी कमेटी का फैसला माना जाए। कांग्रेस विधायकों के शोर शराबा करने पर विज ने कहा कि पहले यह कह दो भूपेंद्र हुड्डा को वे अपना नेता नहीं मानते। कांग्रेसी विधायक इसके बावजूद शांत नहीं हुए।

डिप्टी स्पीकर ने बीच में हस्तक्षेप किया पर कांग्रेस विधायक नाराजगी जताते रहे। नेता प्रतिपक्ष हुड्डा ने भी इस दौरान अपनी बात रखी। हुड्डा ने कहा कि सीएम समेत हमारे कई साथी व अनेक कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आए हैं। सदन में कई मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकती, भ्रष्टाचार समेत अनेक मुद्दे थे। उन पर भी बहस नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरी बिल व संशोधन विधेयक ही सदन पटल पर रखे जाएं।




हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही के दौरान ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के मुद्दे पर विपक्ष ने हंगामा किया। हंगामे के बाद कांग्रेस के विधायकों ने सदन से वाकआउट कर दिया। इनेलो पार्टी के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला ने भी वाकआउट कर दिया। सत्र के दौरान हरियाणा ग्रामीण विकास संशोधन बिल व हरियाणा नगर निगम संशोधन विधेयक सदन में पेश किया गया।

 

 

Manisha rana