विदेशी कंपनी ने डंपिंग स्टेशन लिया लीज पर, जल्द मिलेगी कूड़े से मुक्ति

12/25/2019 12:10:39 AM

सोहना (सतीश): जगह-जगह लगे गंदगी के ढेरों से अब कस्बा वासियों को निजात मिलने की संभावना है। आने वाले समय में कूड़े से बिजली व बायोफ्यूल बनाने का एक बड़ा प्रोजेक्ट लगने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में करीब 900 करोड़ रुपए की लागत आएगी, जिसके लिए एक विदेशी कंपनी को नगर परिषद सोहना ने डम्पिंग स्टेशन की ढाई एकड़ जमीन लीज पर देने का प्रस्ताव किया है। इस प्रोजेक्ट के लगने के बाद शहर से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े करकट को कंज्यूम करके उससे बिजली व बायो फ्यूल बनाया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट की बड़ी बात यह है कि इसमें बिना किसी धुंआ व टॉक्सिक गैस के उत्सर्जन के कार्य किया जाएगा, जिसके लिए परिषद ने प्रस्ताव पास करके उपायुक्त गुरुग्राम को भेज दिया है, जहां से अनुमति मिलने के बाद एक वर्ष में यह प्रोजेक्ट तैयार हो जाएगा इस तरह का हरियाणा में यह पहला प्रोजेक्ट होगा।

परिषद ने बड़े प्रोजेक्ट की तैयारियां शुरू कर दी हैं, यह प्रोजेक्ट एजी डॉटर नाम की कंपनी लगाएगी। सोहना में आए दिन करीब 80 टन कूड़ा करकट निकलता है, जिससे इस प्रोजेक्ट में प्रतिदिन इस कूड़े को कंज्यूम किया जाएगा। वहीं जो एक वर्ष से कूड़े के ढेर लगे हुए हैं उन्हें भी समाप्त कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के जरिए बिजली व बायोफ्यूल के अलावा पानी तैयार किया जाएगा।

Shivam