पूर्व क्रिकेटर कपिल देव होंगे हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर

9/14/2019 8:39:41 PM

अंबाला: हरियाणा के युवाओं को खेल के क्षेत्र में अग्रसर रखने हेतु सोनीपत के राई में बनाई रही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चांसलर पूर्व क्रिकेटर कपिल देव को बनाया जाएगा। इसको लेकर खेल मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी दी है।अनिल विज ने पुष्टि करते हुए बताया कि इसको लेकर कपिल देव से उनकी व मुख्यमंत्री की बात हो गई है। कपिल देव भी चांसलर बनने को लेकर हामी भर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वाईस चांसलर को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि हरियाणा के पहले और देश के चौथे खेल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति (चांसलर) की नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार कानून बदला गया है। हरियाणा में पहली बार राज्यपाल के बजाय खेल से जुड़ी किसी हस्ती को कुलाधिपति बनाया जाएगा, जबकि राज्यपाल संरक्षक की भूमिका में रहेंगे।

इस बारे में करीब दो माह पहले ही चर्चा शुरू हो गई थी। प्रदेश की सभी सरकारी और सहायता प्राप्त यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति राज्यपाल ही हैं, लेकिन खेल विवि के मामले में सरकार नई परंपरा के तहत कुलाधिपति और कुलपति के चयन पर विचार-विमर्श किया है।

सोनीपत के राई में चल रहे मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पो‌ट्र्स कैंपस में ही यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी। खेल स्कूल के पास साढ़े 350 एकड़ जमीन है, जिस पर यूनिवर्सिटी आसानी से स्थापित हो सकती है। लगभग 630 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी को सरकार जल्द शुरू करना चाहती है। यह यूनिवर्सिटी राज्य के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज का ड्रीम प्रोजेक्ट रही है।

Shivam