चैक गणराज्य में बैंक खाते खोलकर करोड़ों की धोखाधड़ी के आरोप में एक पर मामला दर्ज (VIDEO)

3/4/2019 6:57:27 PM

कैथल (सुखविंद्र): पूंडरी में एक व्यक्ति द्वारा चैक गणराज्य में बैंक में खाते खोलकर करोड़ों रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। पूंडरी पुलिस ने चैक गणराज्य द्वारा हरियाणा पुलिस के डी.जी.पी. को भेजी गई शिकायत पर भारत सरकार के डिप्टी सैक्रेटरी हरियाणा की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

शिकायत में भारत सरकार के हरियाणा में डिप्टी सैक्रेटरी वी-विश्वानाथन ने बताया कि चैक गणराज्य में पूंडरी निवासी रमेश कुमार के खिलाफ एक आपराधिक मामला था, जिसके अनुसार रमेश कुमार की चैक गणराज्य में प्राग नामक जगह में पंजीकृत उसकी व्यापार कम्पनी वैलेरन लिमिटेड लॉयबिलिटी कम्पनी का मालिक है। उसने 20 मई 2015 को वहां के बैंक रायफेसेन में खाता खोला, जिसमें 1 दिसम्बर 2016 को उसने प्लेसीओसा इंटरनैशनल लिमिटेड, हांगकांग के ई-मेल खाते को हैक कर लिया और 2,87,652 यू.एस. डॉलर अपनी कंपनी के खाते में डाल लिए, जो भारतीय रुपए में 2 करोड़ रुपए से अधिक बनते हैं। 

अगले दिन उसने अपने बैंक खाते से 6 भुगतानों में टैयोन ट्रेङ्क्षडग लिमिटेड, होंगकांग और हुइझोउ जियाइंग ट्रेङ्क्षडग कम्पनी लिमिटेड चाइना को बिल के भुगतान दिखाते हुए इस राशि को ट्रांसफर कर दिया। जबकि उसकी कम्पनी के पास इस राशि के भुगतान करने लायक व्यापार ही नहीं था। काफी प्रयास करने के बावजूद चैक गणराज्य का बैंक इस राशि को वापस लेने में सफल नहीं हुआ। जबकि इस ठगी का शिकार हुई हांगकांग कंपनी ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। इसके बाद 26 अगस्त 2015 को उसने चैक गणराज्य के ही एक अन्य बैंक सबरबैंक लजारस्का प्राग में ही एक अन्य खाता खोला।

जिसमें 12 दिसम्बर 2016 को उसने जर्मनी के कॉमर्स बैंक अक्टेन गेसलस्चेफ्ट के ई-मेल खाते को हैक करते हुए इस खाते में 461,255 यूरो जमा कर लिए। अगले दिन उसने चीन में बैंकों को यह धनराशि हस्तांतरित करने का प्रयास किया लेकिन इसमें वह सफल नहीं हुआ और हैक करके निकाली गई राशि वापस जर्मन कम्पनी के खाते में चली गई। रमेश कुमार ने गलत इरादे से बैंक खातों में लेन-देन किया है। चैक गणराज्य के पुलिस प्राधिकरण रमेश कुमार के खिलाफ इस आधार पर कार्रवाई नहीं कर पाया, क्योंकि वह हरियाणा में रह रहा है। इसीलिए भारत सरकार को इस बारे में लिखा गया। इस शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने डी.जी.पी. हरियाणा को इस बारे में शिकायत भेजी। जिस पर कैथल पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। 

एक्सटर्नल एफेयर मंत्रालय से मिली शिकायत पर मामला दर्ज : एस.पी.
एस.पी. वसीम अकरम ने बताया कि एक्सटर्नल एफेयर मंत्रालय के माध्यम से मिली शिकायत के बाद केस दर्ज कर लिया है। पूरे मामले की जानकारी लेकर अगली कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में लीगल ओपिनियन भी ली जा रही है।

Shivam