चाय-कॉफी व हैल्थ प्रोडक्ट बेचने के नाम पर धोखाधड़ी, 10 लाख से ज्यादा लोगों से ठगे 1500 करोड़ रुपए

3/7/2021 10:11:13 AM

हिसार (ब्यूरो) : कंपनी ज्वॉइन करके चाय-कॉफी व हैल्थ प्रोडक्ट बेचने के नाम पर देशभर के 10 लाख से ज्यादा लोगों से 1500 करोड़ से ज्यादा की ठगी करने का मामला सामने आया है। हैदराबाद की सायबराबाद पुलिस टीम ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए इंडस वीवा हैल्थ साइंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सी.ई.ओ., चेयरमैन, डायरैक्टर, प्रमोटर्स सहित 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 20 करोड़ से ज्यादा की जमा राशि वाले कंपनी के बैंक खाते भी फ्रीज किए हैं। सायबराबाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व चिट फंड, मनी सर्कुलेशन एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सायबराबाद पुलिस कमिश्नर वी.सी. सजनार के अनुसार कंपनी के खिलाफ फरवरी 2020 में एक शिकायत दर्ज की गई थी, जिसमें शिकायतकत्र्ता ने बताया कि उसने इंडस वीवा के प्रमोटर्स हरिप्रसाद, राजाबनाथ के जरीए कंपनी ज्वॉइन करके पैसा निवेश किया था। इसके बाद उसको कोई रिटर्न प्राप्त नहीं हुआ। शिकायत के बाद पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू की तो बड़े लैवल का फर्जीवाड़ा सामने आया। कंपनी बैंगलोर से चलाई जा रही थी और चाय-कॉफी व अन्य हैल्थ प्रोडक्ट बेचने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही थी। पुलिस ने इस मामले में कंपनी के सी.ई.ओ. अभिलाष थॉमस, चीफ ऑप्रेटिंग अफसर प्रेम कुमार, चेयरमैन अनजार, डायरैक्टर कुरूविला याको, नूर मोहम्मद, के.सी.एस. शर्मा, रंगानाथन सहित 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने कंपनी के बैंक खाते फ्रीज करवा दिए हैं, जिनमें 20 करोड़ से ज्यादा की राशि है।

साढ़े 12 हजार में ज्वॉइनिंग, डेढ़ लाख में 50 प्रोडक्ट व विदेश घुमाने के सपने
पुलिस जांच में सामने आया है कि इस कंपनी में साढ़े 12 हजार का रुपए लेकर ज्वाइनिंग करवाई जाती है। इसके बाद डेढ़ लाख रुपए में कंपनी के 50 प्रोडक्ट आइटम, जिसमें चाय, कॉफी, हैल्थ प्रोडक्ट, आयुर्वैदिक आइटम व सौंदर्य प्रसाधन मिलते हैं, जिनकी कीमत 3 से 4 हजार तक बताई गई है। एक बार कंपनी ज्वॉइन करने के बाद जब मैंबर्स अन्य लोगों को कंपनी में जोड़ता है तो प्रति मैंबर उसको एक हजार रुपए दिए जाते हैं। इसी तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडऩे पर लैपटॉप गिफ्ट से लेकर गोवा, दुबई, हांगकांग, मलेशिया टूर पर भेजने के सपने दिखाए जाते थे। लोगों को झांसे में लेने के लिए ये कंपनी अमरीका, युगांडा, बांग्लादेश में भी बिजनैस होने का दावा करती थी।

हिसार के एक हजार से ज्यादा लोगों की फंसी रकम
हरियाणा के भी काफी लोग इस फर्जीवाड़े के शिकार हुए हैं। अकेले हिसार एरिया में ही एक हजार से ज्यादा लोग इस कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। मैडीकल क्षेत्र में काम करने वाले ज्यादातर लोग ही इस कंपनी के प्रोडक्ट बेचने का काम करते हैं। प्रोडक्ट ज्यादा महंगे होने के कारण अलग-अलग दावे करके लोगों को बेचे जाते हैं। कंपनी के एक प्रमोटर ने बताया कि उनको 2 लाख रुपए महीना कमाई का लालच देकर कंपनी से जोड़ा गया था। उन्होंने भी आगे कई लोगों को इस कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया। ज्ञात रहे कि सायबराबाद पुलिस कमिश्नर वी.सी. सजनार की टीम हिसार में इसी तरह से ठगी करने वाली फ्यूचर मेकर कंपनी के खिलाफ 2 साल पहले जुलाई 2018 में कार्रवाई कर चुकी है। उसके बाद से 5 हजार करोड़ से ज्यादा की ठगी के इस खेल के मास्टरमाइंड फ्यूचर मेकर फ्रॉड के आरोपी राधेश्याम व बंशीलाल जेल में हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana