बचत योजनाओं में निवेश के नाम पर 15 करोड़ की ठगी

9/22/2019 11:43:42 AM

पानीपत  (संजीव): ज्यादा रिटर्न का लालच देकर सदस्यों से बचत योजनाओं में 15 करोड़ रुपए लगवा फरार हुई कम्पनी के खिलाफ पीड़ितों ने थाने पहुंचकर दुखड़ा रोया है। पीड़ितों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने दम्पति सहित 5 लोगों के खिलाफ थाना शहर में केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।  वार्ड नम्बर 11, सैनी कालोनी निवासी कश्मीरी लाल ने पुलिस को बताया कि सुशील त्यागी निवासी गांव खेड़ी तगा जिला सोनीपत, सिमरण त्यागी निवासी सुभाष प्लाजा दिल्ली रोड सिक्का कालोनी सोनीपत, सविता निवासी ज्योति कालोनी नजदीक सेंट मैरी स्कूल असंध रोड पानीपत, नीलम निवासी गांव हरसाना जिला सोनीपत तथा मोहित बजाज ने जन चेतना मार्कीट नैटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के नाम से असंध रोड पर होटल मिड-वे के नजदीक अपना कार्यालय खोला था।

आरोपियों ने उसे झांसा दिया कि उनकी कम्पनी निवेश पर अच्छा रिटर्न उपलब्ध करवाती है तथा उसे कई प्रकार की स्कीमों के बारे में बताया गया। आरोपियों की बातों में आकर उसने पहले 3 लाख रुपए एक एफ.डी. करवाई तथा उसके बाद 25 हजार रुपए की एक अन्य एफ.डी. भी करवाई। इनके अलावा उसने 11 हजार रुपए की 6 मैम्बरशिप भी करवाईं। कंपनी पर भरोसा करके उसने करीब 1200 लोगों को भी कंपनी से जोड़ा तथा उनकी मैम्बरशिप भी जमा करवाई। प्रत्येक मैम्बर की निवेश राशि 11 हजार रुपए थी जिसमें प्रत्येक सदस्य से 500 रुपए प्रति माह के हिसाब से 21 महीने तक जमा करवाने थे। कम्पनी द्वारा आश्वासन दिया गया था कि मैच्योरिटी पूरी होने पर कम्पनी की ओर से 12,500 रुपए दिए गए जाएंगे।

कश्मीरी ने पुलिस को बताया कि उसकी एफ.डी. की मियाद व लोगों की मंैबरशिप पूरी होने पर कम्पनी की ओर से उन्हें किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं किया गया। उन्हें हर बार टरकाया जाता रहा। कम्पनी ने कुछ सदस्यों को मैच्योरिटी राशि के चैक जारी किए जो कि कम्पनी के खातों में पैसे न होने के कारण बाऊंस हो गए तथा कुछ चैकों को कम्पनी द्वारा बैंक में लगाने से मना कर दिया गया। बाद में कम्पनी ने पानीपत से अपना कार्यालय बंद कर दिया तथा नई ब्रांच सोनीपत में खोल ली तथा वहां पर कार्य शुरू कर दिया गया। अब उसे जानकारी मिली है कि कम्पनी वहां से भी कार्यालय बंद करके भाग गई है। उसकी तरह ही हजारों मैम्बरों व एजैंटों के करीब 15 करोड़ रुपए कम्पनी ने ठग लिए हैं।

Isha