मैक्सिको भेजने के नाम पर 40 लाख रुपए की धोखाधड़ी, आरोपी के भेजा 6 दिन के पुलिस रिमांड पर

9/27/2022 9:37:50 AM

अम्बाला शहर: विदेश भेजने के नाम पर 40 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने व युवक को कलकत्ता में बंधक बनाने का एक मामला सामने आया है, जिसमें पीड़ित को मैक्सिको न भेजकर देश में ही बंधक बनाकर रखा गया और गन प्वाइंट पर उससे कहलवाया गया कि वह घर पर कहे कि वह अमेरिका सही सलामत पहुंच गया है। मामले से पर्दा तब उठा जब पीड़ित ने परिवार को देश में ही होने की जानकारी दी। इसके बाद परिजनों ने शहर की थाना सैक्टर-9 पुलिस से संपर्क करते हुए शिकायत दे दी, वहीं पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रभारी रामपाल सिंह के नेतृत्व में रेङ्क्षडग पार्टी तैयार की और चंडीगढ़ से 1 आरोपी जितेश भाई उर्फ जीतू को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे पुलिस ने दलील देते हुए रिमांड की मांग की। जिसे अदालत ने मुहर लगाते हुए जांच टीम की मांग पर 6 दिन के रिमांड पर भेज दिया है। 

शिकायतकत्र्ता जिला कुरुक्षेत्र के कस्बा बाबैन के गांव मनचेहड़ी वासी राहुल ने पुलिस थाना सैक्टर-9 में जानकारी देते हुए बताया कि वह उसके छोटे भाई प्रवीन को अमेरिका भेजना था। इसके बारे में उनकी बात उनके जीजा अमरेंद्र सिंह से हुई। उन्होंने बताया कि उसके गांव का एक लड़का हरेश पुत्र जरनैल सिंह विदेश भेजने का काम करता है। हरेश ने उनसे प्रवीन का पासपोर्ट लिया और नकुल पुत्र पुरुषोतम वासी मकान नंबर 6, गोल्डन सिटी मुंडी खरड़ मोहाली को दे दिया। नकुल ने उन्हें बोला कि प्रवीन को दिनाक 9 सितम्बर 2022 को कलकता भेजा जाएगा। इसके बाद उन्होंने तय समय पर उसे चंडीगढ़ एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइंस द्वारा कलकता भेज दिया। वहां उसे ईको मेस्ट गैस्ट हाऊस में रखा गया। इसके बाद नकुल ने कहा कि 11 सितम्बर की सुबह पौने 4 बजे प्रवीन की मैक्सिको की फ्लाईट है और पेमैंट तैयार रखना।

इस दौरान उसने उनके व्हाट्सएप पर प्रवीन का बोॄडग पास भी भेजा। उसके कुछ घंटे बाद उन्हें फोन कर कहा गया कि प्रवीन के वहां पहुंचते ही बात करवा दी जाएगी, उसके बाद पेमेंट दे देना। 14 सितम्बर को किसी विदेशी नंबर से प्रवीन की घर पर बात हुई और उसने कहा कि वह सही सलामत मैक्सिको पहुच गया है। तब नकुल ने उन्हें बताया कि उसकी बात हरपाल नाम के एजैंट से होती थी। हरपाल का फोन उनके पास 14 सितम्बर को आया और शहर में रहने वाले पांडे नाम के व्यक्ति का मोबाइल नंबर 8980271850 दे दिया और कहा कि इससे बात करके इसको पेमेंट दे देना। जब उसे फोन किया गया तो उसने किसी लड़के को उनके पास भेजा जिसका मोबाइल नंबर 9306915565 था।

इसी व्यक्ति को उन्होंने 14 सितम्बर को सैक्टर-7 अम्बाला शहर में पीर बाबा के पास 40 लाख रुपए दे दिए। इसके बाद उनके पास एक फोन आया जो कि जितेश भाई उर्फ जीतु नाम के व्यक्ति ने किया था, जिसका नंबर 7814044928 था, ने कहा कि उसे 10 लाख रुपए सैक्टर-35डी, चंडीगढ कटानी ढाबा पर आकर दे दो। वह उसे पैसे पहुंचाने ही वाले थे कि इसी दौरान 25 सितम्बर को रात करीब अढ़ाई बजे प्रवीन का फोन किसी अंजान नंबर से आया और उसने आपबीती सुना दी।

कैसे खुला मामले का राज
शातिरों द्वारा रकम लेने के बाद प्रवीन को कलकत्ता एयरपोर्ट पर छोड़ दिया। जिसे वहां की पुलिस ने पासपोर्ट खुर्द बुर्द होने के चलते जब पूछताछ की तो उसने सारी घटना उन्हें बता दी। इसके बाद प्रवीन की बात घरवालों से करवाई गई, जिसमें उसने बताया कि वह इंडिया में ही है। प्रवीन ने वहां पुलिस को पूरी कहानी बताते हुए कहा कि यहां आरोपियों ने करीब 35 से 40 युवक कलकत्ता में बंधक बनाया हुआ है। उसकी जानकारी के बाद वहां की पुलिस ने युवकों को बंधनमुक्त करवाया और 10-11 आरोपियों को भी हिरासत में लिया। कैद में रखे गए युवकों में से  कुछ करनाल जिले के हैं और अधिकतर अम्बाला के बराड़ा से संबंध रखते हैं। 
 
 

Content Writer

Isha