कैथल: तेलंगाना में वाटर प्लांट लगाने का झांसा देकर 1 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

5/1/2023 8:13:56 AM

कैथल (जयपाल रसूलपुर):  जिले से तेलंगाना में वाटर टैंक का प्लांट लगाने के नाम पर एक व्यक्ति से एक करोड़ रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। पंजाबी बाग कालोनी अंबाला रोड निवासी राहुल ढुल ने 17 मार्च को एसपी कार्यालय में लिखित शिकायत दी थी। शिकायत के आधार पर सिविल लाइन थाना में सेक्टर-20 निवासी आरोपित सुरेंद्र गुप्ता, पत्नी अंजू गुप्ता, बेटे साहिल और अनमोल के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

क्या कहना है शिकायतकर्ता का

शिकायतकर्ता राहुल ने बताया कि आरोपित सुरेंद्र के साथ उनके करीब 25 साल से पारिवारिक संबंध थे। सुरेंद्र का चंदाना गेट पर वाटर टैंक बनाने का प्लांट है। उसने 2014 में जींद रोड पर सबमर्सिबल पाइप की दुकान की थी और वह सुरेंद्र से ही पाइप लेता था। सितंबर 2019 में सुरेंद्र उनके घर आया और कहा कि उसने तेलंगाना में वाटर टैंक का प्लांट लगाना शुरू किया है। उसके पिता से कहा कि साहिल ने वहां जाने से मना कर दिया है। आप राहुल को वहां भेज दो। आरोपित सुरेंद्र ने वहां कैथल से एक पुरानी मशीन भेजी जो 2012 में चीन से खरीदी गई थी। वह खराब थी और सब्सिडी की राशि लेने के लिए उस पर नया रंग करवा दिया था। मशीन का करीब 29 लाख रुपये का फर्जी बिल भी तैयार करवाया गया था। 2020 में लाकडाउन के कारण उनका प्लांट बंद हो गया था। प्लांट का सारा काम उसके नाम से ही किया जाता था। उसकी पत्नी और बच्चा भी उसके साथ तेलंगाना में ही रहते थे। 

लाकडाउन के बाद फिर शुरू हुआ था काम 
लाकडाउन के बाद दोबारा से प्लांट शुरू हुआ तो उसने सुरेंद्र से हिस्सेदारी के कागजात तैयार करने को कहा। सुरेंद्र ने अपने स्वजनों के साथ मिलकर उसे हिस्सा देने से साफ मना कर दिया। पारिवारिक संबंध होने के कारण उसने कैथल आकर शहर के मौजिज लोगों को एकत्रित किया था, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। प्लांट के चक्कर में उसने कैथल की अपनी छह एकड़ जमीन भी बेच दी थी। आरोपितों ने मिलकर उसके साथ कुल एक करोड़ डेढ़ लाख रुपये की ठगी की है। सिविल लाइन थाना प्रभारी इंस्पेक्टर राजेंद्र कुमार ने बताया कि शिकायत के आधार पर चारों आरोपितों के विरुद्ध केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अलग-अलग तरीको से ठगे पैसे 
उसने कहा कि वहां की सरकार ने सब्सिडी दी हुई है और वहां कमाई भी ज्यादा है। प्लांट में राहुल की हिस्सेदारी कर लेंगे और इस बात पर वह जाने के लिए तैयार हो गया था। तेलंगाना के जिला महबूब नगर में वानापर्थ शहर में प्लांट लग रहा था। अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक अलग-अलग तरीके से आरोपितों ने उससे करीब 65 लाख रुपये ले लिए थे l


 

Content Writer

Isha