सावधान! ''बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ'' के नाम पर लोगों को लूट रहे हैं फराडिए

3/10/2018 8:26:30 PM

गुरूग्राम(सतीश): हरियाणा सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का पाठ पढ़ा कर जागरूक कर रही है। वहीं कुछ लोग इसके आड़ में भोली-भाली जनता को लूटने का काम कर रहे हैं। फराडियों द्वारा की जा रही इस लूट का खुलासा तब हुआ जब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के डिप्टी सेकेट्ररी अशोक यादव ने साइबर सिटी गुरुग्राम के शिवाजी नगर थाना में मामला दर्ज करवाया है।

डिप्टी सेक्रेटरी की लिखित शिकायत पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में हो रहे फर्जीवाड़ा को लेकर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। दरअसल बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर कुछ असामाजिक तत्व बेटी के जन्म पर लोगों के घर जाते हैं, उन्हें मंत्रालय की एक स्कीम के बारे में बताते हैं।

थाने में दर्ज शिकायत के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ विमेन एंड चाइल्ड डेवेलपमेंट को कुछ शिकायतें मिली हैं। जिसमें कहा गया कि गुरुग्राम के लघु सचिवालय के पास कुछ लोग घूमते हैं। वे लोगों को एक फर्जी फॉर्म देते हैं और उस फॉर्म के एवज में पैसे भी लेते हैं।



शिकायत में यह भी बताया गया कि फराडियों द्वारा फॉर्म में बेटी के जन्म पर दो लाख रूपए मंत्रालय की एक स्कीम के तहत देने की बात की जाती है, जबकी हकीकत में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एक सोशल कैंपेन है और इसको लेकर कोई भी नकद राशि का प्रावधान नहीं है फिलहाल पुलिस ने डिप्टी सेक्रेटरी की शिकायत पर मामले में खोजबीन शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर ठगी करने वाले इस गिरोह का नेटवर्क पूरे देश में हो सकता है। ऐसे में मंत्रालय ने पुलिस और जिला प्रशासन को लोगों को जागरूक करने के लिए एक मुहिम चलाने का आदेश दिया है, ताकि इस तरह हो रही ठगी और फर्जीवाड़े पर अंकुश लग सके।