स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्यतिथि पर जरूरतमंद मरीजों का किया नि:शुल्क चेक अप

7/6/2019 4:44:04 PM

भिवानी (अशोक): हनुमान जोहड़ी मंदिर में सेवा, स्नेह, सद्भावना को समर्पित स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा का स्मृति दिवस नि:शुल्क चिकित्सा शिविर व पर्यावरण सुरक्षा के सन्देश के साथ मनाया गया। इस शिविर में आए करीब 200  मरीजों का चेक अप कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां दी गई। शिविर का शुभारंभ महंत चरणदास महाराज ने स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने की। चिकित्सा शिविर में सामाजिक संस्था युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रष्ट, नेता जी सुभाष चंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति एवं सामान्य नागरिक अस्पताल की स्वास्थ्य टीम ने सेवा दी।



कैम्प सहयोगी चरणदास महाराज और राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार ने कहा कि इस तरह किसी व्यक्ति विशेष की पुण्यतिथि पर चिकित्सा शिविर लगाना अपने आप में एक पुण्य का काम है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा एक सामाजिक सरोकार रखने वाली साहसी महिला थी। इसलिए उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने इस प्रकार के चिकित्सा शिविर की सराहना व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की जरूरतमंद बस्तियों में ये सेवा इन लोगों के लिए बड़ा सहयोग है। ये जरूरतमंद क्षेत्र है, साथ में यहां पौधा रोपण कर पर्यावरण और जल संरक्षण का भी संकल्प आज स्मृति दिवस पर लिया गया है।



इन संस्थाओं और डाक्टरों का रहा सहयोग
स्वास्थ्य विभाग की ओर से आई डाक्टर आयुषी महता व डॉ एसएस लाठर ने मरीजों का चेक अप किया। इसके अलावा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ढाणा रोड की ओर से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीजों को मुफ्त दवाइयां बांटी और करीब 300 मरीजों के ब्लड और शुगर की जांच भी की। इस शिविर में मरीजों का आगमन शनिवार सुबह 9 बजे से ही शुरू हो गया था। इसके बाद 11 बजे तो हर डाक्टर के पास 10-10 मरीज लाइनों में लगकर चेक अप का इंतजार करते देखे गए। जब शिविर खत्म हुआ तब तक डाक्टरों ने यहां आए 220 मरीजों की जांच करते हुए उन्हें दवाइयां वितरित कर दी थी।



शिविर में बच्चों को चेक कर रहे एसएस लाठर ने बताया कि अधिकतर बच्चों में खून की कमी और उनके पेट में कीड़े हैं। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि आजकल के बच्चे फास्ट फूड की ओर ज्यादा आकर्षित हैं। इससे उनके खान पान का सही बैलेंस नहीं बन रहा। इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों को अपने घरों में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया रोगों से बचाव के तरीके बताए। 

लोगों में बढ़ रही बी.पी. और शुगर की बीमारी 
स्वास्थ्य विभाग की ओर से आई डाक्टर आयुषी महता ने बताया कि उनके पास अधिकतर मरीज ब्लड प्रेशर और शुगर से पीड़ित थे। उन्होंने इन बीमारियों का कारण बताते हुए कहा कि आजकल के लोगों ने घूमना फिरना बिल्कुल बंद कर दिया है। इस कारण वे रोजाना नई नई बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को अब कुछ तो शारीरिक मेहनत करनी होगी। 



उन्होंने बताया कि उनके पास आए अधिकतर मरीजों के दांतों में या तो कीड़ा लगा हुआ है या उनके दांतों में पायरिया रोग लगा हुआ है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि लोग सुबह शाम अपने दांतों की सफाई नहीं करते। इसके अलावा लोग बाहर का खाना जैसे फास्ट फूड ज्यादा खाने लगे हैं। इस कारण लोगों के दांतों में ये बीमारियां बढ़ रही हैं।



डॉक्टरों को दिए गए स्मृति चिन्ह
शिविर के समापन पर हनुमान जोहड़ी मंदिर के महंत चरणदास ने सभी डॉक्टरों को स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से डाक्टर आयुषी महता, नेताजी सुभाष चंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति के प्रधान राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार, सामजसेवी सुरेंद्र लोहिया, ध्यानदास महाराज, सुशील गुप्ता, पार्षद कविता देवी सामाजिक कार्यकर्ता अंजू देवी, स्वास्थ्य कर्मी ललिता, पूनम, रेखा, डॉ सुधीर, आशा वर्कर सपना, ज्योति, राजबाला, कविता, सरोज, आंगनबाड़ी वर्कर किरण, दर्शना देवी, नरेश प्रधान, कृष्ण सैनी, रमेश सैनी, सुखबीर, वजीर कुमार, दीपक सहित गणमान्य व्यक्तियों का विशेष योगदान रहा।

Shivam