अब तक चलाई थी मालगाड़ी, अब दौड़ाएंगी पैसेंजर ट्रेन, ''शताब्दी'' व ''राजधानी'' चलाने की इच्छा

3/4/2020 5:33:36 PM

अंबाला (अमन कपूर): भारतीय रेलवे महिला सशक्तिकरण सप्ताह मना कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहती है। इसी क्रम में अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर अंबाला-नंगल डैम पैसेंजर ट्रेन को दो महिला ड्राइवरों द्वारा रवाना किया गया। दोनों महिला पायलट अब तक केवल माल गाड़ी ही चलाया करती थीं, लेकिन उनके लिए पैसेंजर गाड़ी चलाने का यह पहला मौका है।

लोको पायलट दीप्ती ने बताया कि वे पहले मालगाड़ी चला चुकी हैं, आज वे पैसेंजर ट्रेन लेकर जा रही हैं। दीप्ती ने बताया कि वे ड्यूटी पर आते ही वे सभी परेशानियों को भूल जाती हैं, क्योंकि उनके साथ हजारों यात्री भी होते हैं। असिस्टेंट लोको पायलट भारती ने बताया कि वह अब तक गुड्स ट्रेन तो चलाती रही हैं, पर पैसेंजर ट्रेन पर यह आज उनका पहला रूट है और वे काफी खुश हैं।



उन्होंने कहा कि वह पूरी ईमानदारी के साथ अपना कर्तव्य निभाएंगे और चाहेंगी कि आगे उन्हें शताब्दी राजधानी और वंदेमातरम जैसी ट्रेनें चलाने का भी मौका मिले। उन्होंने बताया कि वे काम के प्रति समर्पित हैं, क्योंकि यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा उन पर रहता है और पूरी लगन के साथ काम की तरफ ध्यान रखना होता है।

अंबाला रेलवे स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया कि रेलवे महिला सशक्तिकरण सप्ताह मना रही है, जिसके तहत आज अंबाला से नगंल डैम के लिए एक ट्रेन चलाई है, जिसकी जिम्मेदारी दो महिलाओं को सौंपी गई है, इस पूरे सप्ताह इनको ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाएगा।

Shivam