1 जनवरी से रेलवे के 139, 182 व रेल मदद एप पर ही मिलेगी सुविधा

12/21/2019 11:36:32 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): ट्रेन में सफर करने वाले व स्टेशन पर मौजूद यात्रियों की परेशानी व सुरक्षा का समाधान अब रेलवे के मात्र 2 हैल्पलाइन नंबर ही करेंगे। रेलवे ने 1 जनवरी 2020 से 139 और 182 को ही जारी रखने का आदेश जारी कर दिया है। इसके अलावा यात्रियों के लिए रेल मदद एप की भी शुरूआत की गई है। रेलवे मंत्रालय द्वारा इस संबंध में लिखित आदेश सभी जोनल, मंडल व कमॢशयल अधिकारियों को भेज दिए हैं।

ट्रेनों में लगातार यात्रियों की भीड़ बढऩे के कारण परेशानियां बढ़ रही हैं, चाहे वह साफ-सफाई को लेकर हो या फिर सुरक्षा को लेकर। रेलवे ने परेशानियों का समाधान करने के लिए मौजूद समय में लगभग 8 नंबर जारी किए हुए हैं। इनमें खान-पान, साफ-सफाई, सुरक्षा व अन्य कुछ परेशानियों के लिए अलग-अलग हैल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। रेलवे के संज्ञान में आया था कि अधिकांश नंबरों पर यात्री सही समय पर संपर्क करने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे और यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। उक्त सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह फैसला किया है। 

अभी यह नंबर होंगे बंद 
रेलवे के आदेशों के तहत सामान्य शिकायत नंबर 138, कैटरिंग सॢवस 1800111321, दुर्घटना व सुरक्षा नंबर 1072, एस.एम. एस. शिकायत नंबर 971763092, विजीलैंस कम्पलेंट नंबर 152210 व क्लीन माई कोच नंबर 58888 /138 सिर्फ 31 दिसम्बर तक ही प्रभावी रहेंगे। 1 जनवरी से उक्त नंबर बंद हो जाएंगे।

यात्रियों को भेजा जाएगा एस.एम.एस. व चस्पाए जाएंगे स्टीकर
यात्रियों को जानकारी देने के लिए रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में हैल्पलाइन नंबर व एप की जानकारी देने के लिए स्टीकर भी चस्पाए जाएंगे। इसके अलावा टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को एस.एम.एस. सुविधा द्वारा भी इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। 

Isha