नए साल से टी.वी. देखना पड़ेगा महंगा, नए कानून जनवरी से लागू

12/15/2018 3:03:25 PM

रतिया(ललित): नए साल पर केवल के रेट बढ़ेंगे। ट्राई टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरिटी इंडिया के नए नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो रहे हैं। ट्राई के अनुसार अब केबल टी.वी. ऑपे्रटर आपको 130 में 100 चैनल फ्री टू एयर वाले दिखाएगा और उसके बाद आप लोग अपनी इच्छा से जितने भी चाहे चैनल अपने टी.वी. पर चलवा सकते हैं।

उस चैनल की कीमत टी.वी. चैनल कम्पनी के अनुसार देनी होगी। कम से कम केबल का रेट 130 मासिक रहेगा और बताया जा रहा है कि सभी टी.वी. चैनलों ने अपने रेट की लिस्ट भी केबल ऑपरेटर्स को उपलब्ध करा दी है। रतिया के प्रमुख केबल ऑपे्रटर शाम आनंद ने बताया कि ट्राई के अनुसार आम इंटरटेनमैंट के चैनल जैसे स्टार जी और सोनी के रेट 20 पर चैनल के हिसाब से होगा और स्पोर्ट्स के चैनल के लिए 20 से 40 प्रति चैनल के हिसाब से उपभोक्ताओं को अलग से पे करने होंगे और इन सभी रेट्स के ऊपर जी.एस.टी. अलग से देना होगा इसके लिए पूरे भारत में सभी केबल ऑपरेटर्स की ट्राई के ऑफिसर्स से लगातार मीटिंग्स हो रही हैं।

यह भी बताया जा रहा है कि इस कानून के विरुद्ध स्टार प्लस कम्पनी ने सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर की थी परंतु लंबी बहस के बाद सुप्रीम कोर्ट ने स्टार प्लस की अर्जी को अस्वीकार कर दिया और अब यह कानून लागू होने के लिए तैयार है।शाम आनंद ने यह भी बताया कि इस कानून के आने से हमारी इन्कम पर भारी प्रभाव पड़ेगा। इसकी वजह से पूरे भारत के केबल ऑपरेटर्स सकते में हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अगर हम इसी तरह सभी चैनल उपभोक्ताओं को दिखाते हैं तो इनका लगभग बिल 600 से 700 रुपए मासिक के हिसाब से बनता है।

Deepak Paul