जन मुद्दों को लेकर जेल से लेकर जमीन तक लड़ रही इनेलो : अभय चौटाला

7/12/2018 11:25:20 AM

सिरसा(अरोड़ा): जन मुद्दों को लेकर संसद से सड़क तक आंदोलन की राह पर निकली इनेलो अब और आक्रामक हो गई है। इनेलो ने अपने आगामी संघर्ष की रूपरेखा को तैयार करने के मकसद से जहां आज सिरसा में अपने सहयोगी दल बसपा के साथ संयुक्त रूप से प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक रखी, वहीं इस बैठक में 3 महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पास किए गए। इस बैठक में हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने साफ कहा कि जन मुद्दों को लेकर इनैलो-बसपा जेल से लेकर जमीनी स्तर पर निर्णायक लड़ाई लड़ रही है। इस बैठक में दोनों दलों के प्रदेश स्तरीय नेताओं ने शिरकत की और पास किए प्रस्तावों पर सहमति जताई।
 

भिवानी के साथ अन्य जिलों के किसानों को होगा लाभ
नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने कहा कि इनेलो-बसपा गठबंधन का हरियाणा में एस.वाई.एल. का पानी लाने के लिए आरंभ किया गया संघर्ष किसी भी सूरत में नहीं थमेगा और इस मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय की ओर से दिए गए आदेश को हर हाल में लागू करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एस.वाई.एल. का पानी जब भी हरियाणा में प्रवेश करेगा तो सबसे पहले भिवानी जिला तो लाभान्वित होगा, साथ ही दादरी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुडग़ांव, झज्जर और कुछ क्षेत्र हिसार व नारनौंद के किसानों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भिवानी जिले में जेल भरो आंदोलन का समापन इतना विशाल होगा कि प्रदेश और केंद्र सरकारें इस गंभीर मुद्दे पर सोचने पर बाध्य होंगी। 

अभय ने कहा कि इनेलो-बसपा गठबंधन के लिए एस.वाई.एल. का पानी प्रदेश में लाने के साथ-साथ 350 करोड़ खर्च करने के बाद दादूपुर-नलवी नहर के बंद किए गए प्रोजैक्ट को भी पुन: आरंभ करवाने और मेवात क्षेत्र को यमुना से 600 क्यूसिक पानी दिलाने के मुद्दे पर संघर्ष करना प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि दादूपुर-नलवी नहर के प्रोजैक्ट को महज इसलिए बंद कर दिया, क्योंकि इस नहर के मामले में किसानों को एन्हांसमेंट के रूप में राशि दी जानी थी। यदि इस नहर का प्रोजेक्ट जारी रहता तो बरसाती पानी के कारण इसका वाटर रिचार्जिंग सिस्टम बेहतर होता।
 

उन्होंने कहा कि जेल भरो आंदोलन की अगली रूपरेखा जल्द ही तैयार की जाएगी। हिसार के सांसद दुष्यंत सिंह चौटाला ने इनैलो बसपा गठबंधन की ओर से युवाओं के लिए बेहतर व्यवस्था करने का आश्वासन देते हुए 5 अगस्त को कैथल में इनसो की ओर से आयोजित किए जाने वाले स्थापना दिवस पर भी प्रदेश के युवाओं को अधिकाधिक संख्या में शामिल होने का आमंत्रण दिया।

ये प्रस्ताव किए पास
बैठक में 3 महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास किए गए जिसमें केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों के लिए खरीफ  फसलों के लिए निर्धारित किए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य को नाकाफी बताते हुए इसकी निंदा की गई और इसे गठबंधन की ओर से नकारने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा समूची कार्यकारिणी द्वारा पूर्व विधायक रामपाल माजरा की ओर से डा. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को पूरी तरह से लागू करने की मांग का समर्थन किया गया और तीसरा बसपा के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र प्रजापति द्वारा प्रदेशभर में महिलाओं और छोटी बच्चियों से दुष्कर्म की बढ़ी घटनाओं पर ङ्क्षचता जाहिर करते हुए उसे नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री द्वारा त्यागपत्र देने का प्रस्ताव रखे जिसे ध्वनिमत से पारित किए गए। 

Deepak Paul