अब ड्यूटी से फरलों लेना नहीं होगा आसान, इस तकनीक से लगेगी कर्मचारियों की हाजिरी

1/3/2020 10:32:19 AM

अम्बाला छावनी (जतिन) : अब फरलो पर जाना नहीं रहा आसान, क्योंकि अब से हर कर्मचारी-अधिकारी की हाजिरी लगेगी बायोमैट्रिक पर। फिर चाहे कर्मचारी अधिकारी फील्ड का हो या फिर कार्यालय। जनवरी से हाजिरी बायोमैट्रिक को लेकर अम्बाला छावनी के सभी सफाई कर्मचारियों की बायोमैट्रिक से हाजिरी लगाई गई। इसके अलावा नगर परिषद कार्यालय में सचिव राजेश कुमार की देख-रेख में कर्मचारियों की हाजिरी लगाई गई। बायोमैट्रिक सिस्टम में जहां अब कर्मचारियों को पूरे समय पर अपनी सेवा देने के लिए ड्यूटी पर आना पड़ेगा। वहीं जनता को भी बायोमैट्रिक का फायदा मिल पाएगा।

न.प. कार्यालय में रहेगा हाजिरी का डाटा 
नगर परिषद अम्बाला छावनी में कुल 12 बायोमैट्रिक वार्ड के सफाई कर्मचारियों के लिए बैकअप के साथ मुहैया करवाए गए हैं। बायोमैट्रिक मशीनों को दरोगाओं को सौंपा गया है। जनवरी की सुबह की हाजिरी बायोमैट्रिक मशीन में हाजिरी लगाने से हुई। इस मौके पर वार्ड में सफाई निरीक्षण विनोद बैनीवाल मौजूद रहे। सफाई कर्मचारी सुबह और दोपहर को लगेगी, बायोमैट्रिक से सफाई कर्मचारियों की लगने वाली हाजिरी का डाटा सारा न.प. अम्बाला छावनी के कार्यालय में मास्टर मशीन में रखा जाएगा और पूरे महीने की रिपोर्ट के मुताबिक ही कर्मचारियों को सैलरी का भुगतान किया जाएगा।

डाटा रह पाएगा सुरक्षित
अक्सर लोगों की एक शिकायत होती थी कि उनके क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की संख्या तो ज्यादा है, लेकिन रजिस्टर में हाजिरी से छेड़छाड़ करके कर्मचारियों की हाजिरी लगा दी जाती है, लेकिन बायोमैट्रिक के बाद जहां एक ओर दरोगाओं पर लगने वाले इस आरोपों से मुक्ति मिल पाएगी, वहीं रजिस्टर की बजाय सारा डाटा मशीन में सेफ हो पाएगा जिससे बायोमैट्रिक मशीन मास्टर मशीन से जुड़ते ही सारा डाटा पलभर में सुरक्षित रह पाएगा। 

Isha