विभाग की लेटलतीफी के कारण आईटीआई करने के इच्छुक छात्रों का भविष्य अधर में

6/15/2018 11:08:29 PM

पंचकूला(धरणी): कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की लेट लतीफी एवं लापरवाही के कारण हरियाणा के 156 सरकारी एवं 227 प्राइवेट संस्थान मे दाखिले की तिथि अभी तक निश्चित नहीं की गई है जबकि दसवी एवं बारहवीं रिज़ल्ट घोषित हुए लगभग एक माह होने को है। उल्लेखनीय है की देश के अन्य राज्य जैसे मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि में दाखिले शुरू हो चुके हैं।


पिछले वर्ष भी उक्त विभाग के रवैये के कारण सरकारी आई.टी.आई. एवं निजी आई.टी.आई. मे भारी सख्या में सीटें खाली रह गई थी। ज्ञात हुआ है की निजी आई.टी.आई. का एक प्रतिनिधिमण्डल गत दिनों हरियाणा राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग मंत्री विपुल गोयल से मिला था। मंत्री गोयल ने दाखिले समय से शुरू करने का आश्वासन दिया था तथा विभाग को इस दिशा में कदम उठाने के निर्देश जारी किए थे, परंतु विभाग के अडिय़ल रवैये के कारण इस इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया जिसका असर प्रदेश के आई.टी.आई.करने के इच्छुक छात्रो का भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

समय पर दाखिले न शुरू होने के कारण आई.टी.आई. के इच्छुक विधार्थी पारम्परिक शैक्षिक कोर्सों में दाखिला ले लेते है.लेकिन दाखिला में देरी से प्रधानमंत्री के कुशल भारत होनहार भारत के स्वप्न को धक्का लगता है। विलंब दाखिले सरकारी आई.टी.आई.एवं निजी आई.टी.आई. सस्थानों को आर्थिक हानि के साथ-साथ उपलब्ध इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं प्रदेश तकनीकी शिक्षा की गति को प्रभावित करते हैं।

क्या कहते है विभाग के संयुक्त निदेशक 
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक पी एस नरवाल ने बताया की दाखि़ले शुरू करने  सम्बंधी फ़ाइल मंत्री  को भेजी हुई है एवं उत्तर की प्रतीक्षा है । विभाग इस बार दाखिले जल्दी शुुुरु करना चाहता हैं।

Shivam