प्रदेश के जी.टी. रोड को मिला नया लुक

7/9/2019 10:50:09 AM

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल दौरान सड़कों के सुदृढ़ीकरण, मैट्रो विस्तार और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कारीडोर प्रणाली विकसित करने की विशेष पहल की है। राष्ट्रीय राजमार्ग-1 पिछली सरकार के कार्यकाल के समय शाहबाद, पिपली, नीलोखेड़ी, करनाल और मधुबन में लंबित निर्माण कार्यों के चलते सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन गया था। वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालते ही अंडरपास और अन्य निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाकर जी.टी. रोड को नया लुक दिया है।  

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए 40 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हुए हैं और इन पर 2583 किलोमीटर लंबाई का निर्माण कार्य चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग की कुछ सड़कों पर लोक निर्माण विभाग द्वारा भी कार्य करवाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कों पर प्रतिदिन 30 किलोमीटर कार्य पूरा कर एक रिकार्ड कायम किया जबकि कांग्रेस सरकार के समय राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक दिन में केवल तीन किलोमीटर ही सड़क बनती थी। वर्ष 2018-19 दौरान पूरे देश में 10800 किलोमीटर की सड़कें पूरी की गई जिसकी सराहना राष्ट्रीय स्तर पर हुई है।  उन्होंने कहा कि लंबे अर्से से विवादों में रहे 135 किलोमीटर लंबे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य न केवल आरंभ करवाया, बल्कि चार से छ: मार्गी बनाने का निर्णय लेकर एक्सप्रैस-वे को भी नई पहचान दिलवाई है।

सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, पलवल व मेवात जिले एक्सप्रैस-वे पर पड़ते हैं। इसके दो किलोमीटर की परिधि के अंदर-अंदर पंचग्राम नाम से पांच नए शहर विकसित किए जाएंगे। साथ ही कुंडली-गाजियाबाद-पलवल ईस्टर्न पेरीफेरी-वे चालू हुआ है, जो दिल्ली के बाहर गुरुग्राम की ओर जाने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत सिद्ध हुई है। परियोजनाओं के पूरा होने से न केवल उत्तरी हरियाणा, बल्कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी यातायात दबाव कम हुआ है और गाजियाबाद, नोएडा से जुड़कर पश्चिमी राज्यों के बंदरगाहों को दक्षिण हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल जिलों से द्रुत गति ङ्क्षलक उपलब्ध हुई है। 

Isha