मैट्रो के बाद अब ई-रिक्शा होगा आपका हमसफर, नितिन गडकरी ने दी हरी झंडी

9/5/2017 11:08:37 AM

गुड़गांव (संजय):जिले के मैट्रो स्टेशनों पर अब आपको घर तक पहुंचने के लिए अन्य वाहनों का इंतजार नहीं करना होगा। मैट्रो की सवारी के बाद अब आपको सभी स्टेशनों पर किफायती दरों पर ई-रिक्शा सेवा का लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हुडा सिटी सैंटर स्टेशन से इसको हरी झंडी दिखाकर शुरूआत की। इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंदरजीत सिंह व दिल्ली मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरैक्टर डा. मंगू सिंह उपस्थित रहे। 

गुड़गांव में दिल्ली मैट्रो के साथ भागीदारी के तहत 1000 इलैक्ट्रिक रिक्शा शुरू करने की घोषणा की। इस सेवा को हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन से गडकरी ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। स्मार्ट ई-रिक्शा ने डी.एम.आर.सी. के साथ एक विशेष भागीदारी बनाई है जिसके तहत गुडग़ांव एवं फरीदाबाद शहरों के प्रमुख मैट्रो स्टेशनों से परिवहन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। स्मार्ट ई-रिक्शा और डी.एम.आर.सी. मिलकर मैट्रो स्मार्ट कार्ड शुरू करने पर भी काम कर रहे हैं जिससे स्मार्ट ई-रिक्शा से यात्रा का भुगतान किया जा सकेगा और एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा। मेक इन इंडिया के तर्ज पर इनका निर्माण किया गया हैं जो जी.पी.एस. ट्रैकिंग एवं सैंसर्स जैसी सुविधाओं से लैस हैं।

स्मार्ट ई-रिक्शा ने अपनी सेवाओं के लिए बेहद किफायती कीमतें रखीं हैं जो पहले 2 कि.मी. के लिए 10 रुपए और उसके आगे की दूरी 5 रुपए प्रति कि.मी. निर्धारित की गई हैं। शुरूआत में गोल्डी श्रीवास्तव, सह-संस्थापक एवं सी.ई.ओ. ने कहा आज हमारे लिए गौरवशाली दिन है, जब हम 2030 तक भारत को 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिक वाहनों का देश बनाने के सरकार के विजन को पूरा करने की दिशा में एक साहसिक कदम उठाने जा रहे हैं। गडकरी ने राव इंद्रजीत के साथ मैट्रो का सफर कर सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने राहगीरों से भी बात की।