35 हजार रुपए लेकर भ्रूण लिंग जांच करवाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, मशीन सील, 5 आरोपी काबू

4/16/2021 9:26:36 AM

अम्बाला शहर : अम्बाला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बिजनोर स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम के साथ नेटोर शहर जिला बिजनोर यू.पी. में छापेमारी कर 35 हजार रुपए की एवज में भ्रूण लिंग जांच करवाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया। टीम ने गिरोह के 5 सदस्यों को काबू कर स्थानीय पुलिस को सौंप दिया। इस दौरान टीम ने आरोपियों से एक अल्ट्रासाऊंड मशीन बरामद की जिसे मौके पर ही सील कर दिया गया। आरोपियों की पहचान कुलविंद्र व मनोज निवासी शाहबाद, मनोज, पंकज व शशी यू.पी. निवासी के तौर पर हुई है।  

डा. विजय वर्मा ने बताया कि अम्बाला स्वास्थ्य विभाग की टीम को यू.पी. में चल रहे भ्रूण लिंग जांच की जानकारी मिली थी जिसको लेकर टीम पिछले 1 महीने से लगातार गिरोह की छानबीन कर रही थी। इस दौरान टीम ने गिरोह को पकडऩे के लिए कार्रवाई की लेकिन यह एक चेन थी जिस वजह से कोई भी ठोस सुराग हाथ नहीं लगा रहा था। वहीं वीरवार कि सुबह टीम छापेमारी के लिए अम्बाला से यू.पी. के लिए निक ली। इस दौरान टीम यू.पी. के स्वास्थ्य विभाग से भ्रूण लिंग जांच करने वाली जगह पर छापेमारी को लेकर सम्पर्क में रही।

अम्बाला की टीम बिजनोर जिले में भ्रूण लिंग जांच करने वाली जगह पर पहुंची। जहां पर टीम ने भ्रूण लिंग जांच के लिए महिला को 35 रुपए देकर लिंग जांच के लिए भेज दिया। जब महिला जांच करवाने के लिए अंदर गई तो कुछ समय बाद टीम ने केंद्र पर रेड मारी और भ्रूण लिंग जांच करते हुए आरोपियों को रंगे हाथ पकड़ लिया। टीम को एक अल्ट्रासाउंड मशीन मिली जिसको सील कर दिया। स्वास्थ्य विभाग की शिकायत पर पांचों आरोपियों के खिलाफ  पी.एन.डी.टी. एक्ट तहत मामला दर्ज करवा दिया है। टीम में डॉ. विजय वर्मा के अलावा अम्बाला स्वास्थ्य विभाग से उप-सिविल सर्जन डा. बलविंद्र कौर व डा. विशाल भी मौजूद थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana