ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह ने ठगी 1 लाख का राशि, लॉटरी लगने का बनाया बहाना

7/19/2020 11:16:29 AM

बड़ागुढ़ा : अक्सर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह द्वारा नए-नए तरीके अपना कर भोले-भाले लोगों को हजारों रुपयों का चूना लगाया जाता है। अनेक बार लोगों को जागरुक करने के बाद भी लोग इन ठगों द्वारा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे है। ऐसे मामलों में शिकायत के बाद भी पुलिस ठग गिरोह तक बहुत कम मामलों को ही ट्रेस कर पाती है। गांव बप्पां व झोरडरोही में दो ऐसे ही ठगी के मामले सामने आए है। पहले मामले में रोड़ी थाना के गांव झोरडरोही में एक मजदूर परिवार द्वारा मेहनत मजदूरी करके कमाई गई हजारों रुपयों की कमाई ठगों ने हड़प ली।

जानकारी के मुताबिक झोरडरोही के तेजा सिंह के पास एक फोन आता है कि आपको बधाई हो, आपके मोबाईल नंबर को लक्की नंबर घोषित करते हुए कंपनी की तऱफ से 25 लाख रुपए की लॉटरी लग गई है। बताएं कि आप इस लॉटरी को लेना चाहते है या नहीं। 25 लाख रुपए की लॉटरी का नाम सुनते ही भला कौन लेने से मना करेगा, तेजा सिंह ने भी कह दिया कि हां जी, हम लॉटरी लेना चाहते है। तेजा सिंह को जाल में फंसते देख ठग ने कहा कि आपको हम खाता नंबर भेज रहे है।

इस लॉटरी को आप तक पहुंचाने के लिए फाइलों का खर्चा लगेगा, ये खर्चा भी आपकों लॉटरी का राशि के साथ ही दे दिया जाएगा, इसलिए आप हमारे द्वारा भेजे गए खाते में 25 हजार रुपए जमा करवा दो। मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करने वाले तेजा सिंह जैसे तैसे पैसे एकत्रित किए और थिराज के पीएमबी बैंक में जमा करवा दिए। इसके अगले दिन फिर ठगों ने फोन किया और कहा कि आपकी लॉटरी की राशि पास हो चुकी है और 25 लाख की राशि पर टैक्स के रुप में 40 हजार रुपए जमा करवाने होगें जिसके बाद हमारे कर्मतारी आपके घर 25 लाख रुपए पहुंचा देंगे।

अब 25 लाख के लालच के आगे 40 हजार रुपए भी जमा करवाने जरुरी समझते हुए तेजा सिंह ने घऱ में रखे सोने के आभूषण बेचकर 40 हजार रुपए सिरसा के एसबीआई बैंक में जमा करवा दिए। इस लॉटरी की बात उन्होंने किसी को नहीं बताई और पूरा परिवार खुशी के मारे झूम रहा था। 65 हजार रुपए जमा करने के बाद भी जब ठग और पैसे जमा करवाने के लिए कहने लगे तो अब तेजा सिंह को भी थोड़ा समझ आने लगा कि वह ठगी का शिकार हो रहा है। इसके बारे मे जब तेजा सिंह ने अपने किसी पड़ोसी को बताया तो उसने  बताया कि वह तो ठगों के हत्थे चढ़ गया है, इसके बाद तेजा सिंह ने कई बार ठगों को फोन करके अपनी गरीबी का हवाला दिया लेकिन ठग ने एक न सुनते हुए फोन बंद कर लिया। लोगों के हंसी का पात्र बनने से तेजा सिंह ने  न तो पुलिस को शिकायत दी और न ही मीडिया के सामने  बात खोली। 

Edited By

Manisha rana