अब आप भी कर सकते हैं गंगोत्री के गंगाजल से शिव का अभिषेक, बस खर्च करने होंगे 30 रुपए

7/31/2019 2:28:58 PM

रोहतक (दीपक) अब डाकघरों से आपको सिर्फ पत्र ही नहीं गंगाजल भी मिलेगा। रोहतक के डाकघरों में मंगलवार से गंगा जल की बिक्री शुरू हो गई है जिसके लिए डाकघरों में अलग से काउंटर भी खोले गए हैं। सावन में भगवान शिव का अभिषेक करने को डाक विभाग ने सीधे गंगोत्री का सील पैक गंगाजल जनता को मुहैया करवाना शुरू कर दिया है। जनसेवा के चलते डाक विभाग ने गंगोत्री में प्लांट लगाया है जिसका मकसद जनता को बिना लाभ के गंगाजल मुहैया करवाया है। मुख्य डाकघर की विंडो नंबर-एक से शिव भक्त 30 रुपये में 250 मिलीलीटर की पेकिंग ले सकते हैं। गंगाजल लेने वाले को विभाग पक्की रसीद भी देगा। गंगाजल लेने वाले लोगो का कहना है कि गंगोत्री से गंगाजल लाना बहुत कठिन है और रिस्क भी है जो लोग वहा तक नहीं जा सकते उनके लिया बहुत अछि सुरवात गंगाजल की कि है।

सावन महीने में गंगोत्री के गंगाजल से भोलेनाथ का अभिषेक करने का काफी महत्व माना जाता है, इसके चलते रोहतक के मुख्य डाकघर में इसका वितरण शुरू हो गया है। बताते हैं कि पिछले दिनों डाकघर में करीब 100 बोतलें आई थी, जिनको भी इसके बारे में पता चला वह डाकघर से गंगाजल ले गया। शहरवासियों की मांग के चलते पिछले दिनों 100 और बोतल की डिमांड भेजी गई, जो शनिवार की रात तक रोहतक आ गई। जनता की मांग के चलते डाक विभाग ने तय किया है कि गंगाजल का वितरण मुख्य डाकघर के विंडो नंबर-एक से किया जाएगा।

डाक विभाग के अधिकारियों ने तय किया है कि सोमवार की दोपहर तक यदि गंगाजल लेने वालों की भीड़ आई तो तत्काल दिल्ली मुख्यालय से स्टाफ को भेजकर अतिरिक्त गंगाजल मंगा लिया जाएगा ताकि लोगों को निराश होकर नहीं लौटना पड़े। इसके साथ की मांग के अनुरूप मुख्यालय पर अगली सप्लाई के लिए बुकिंग करवा दी जाएगी। प्रवर डाक अधीक्षक डीवी सैनी ने बताया कि डाक विभाग ने जनता को गंगोत्री का गंगाजल मुहैया करवाने के लिए काफी बड़ा प्लांट लगवाया है, जहां से 250 मिलीलीटर की सील बंद बोतल में गंगाजल आता है। विभाग नो लॉस व नो प्रोफिट पर जनता को यह 30 रुपये में उपलब्ध करवा रहा है। सोमवार से मुख्य डाकघर में विंडो नंबर एक से गंगाजल का वितरण शुरू  और पक्की रसीद के साथ ही मिलेगा 

Isha