कस्टडी में गैंगस्टर हरिया की मौत, पुलिस कार्रवाई पर खड़े हो रहे सवाल (VIDEO)

2/19/2018 2:24:17 PM

पलवल(गुरूदत्त गर्ग): तीन राज्यों की पुलिस की आंखों में महीनों तक धूल झोंकने वाले एक लाख रूपये के इनामी बदमाश हरिया की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। पवन उर्फ हरिया की मौत ने पलवल पुलिस की कार्यशैली पर एक बार फिर सवाल खड़े कर दिए हैं। पहले हरिया की सरेंडर और फिर उसके भागने की खबरों के बाद पलवल पुलिस हाशिये पर आ गई थी। अभी तक पलवल पुलिस का हरिया और उसके साथियों के भागने और सरेंडर या गिरफ्तारी के सवाल पर कोई जवाब ने दे पाई थी उपर से अब उसकी मौत ने पुलिस को दयनीय स्थिति में ला खड़ा किया है। बताया जा रहा है कि हरिया की अत्यधिक टॉर्चर के दौरान हिरासत में मौत हो गई है।

जानकारी के मुताबिक, हरिया के खिलाफ हरियाणा, यूपी और राजस्थान में करीब 42 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। जिनमें हत्या व हत्या का प्रयास, लूट तथा डकेती के मामले शामिल हैं। हरिया पलवल की निकटवर्ती तहसील बल्लभगढ़ के गांव भैन्सरावली का रहने वाला था। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार  27 वर्ष की उम्र में वह काफी खूंखार हो गया था।



पिछले दिनों लगातार कई वारदातों में शामिल होने के कारण तीनों ही प्रदेशों को हरिया की तलाश थी। फरीदाबाद और राजस्थान के अलवर जिले की पुलिस हरिया को गिरफ्तार या एन्काउन्टर के नजदीक पहुँच चुकी थी। तभी पलवल पुलिस ने हरिया की गिरफ्तारी की थी।

सूत्रों के अनुसार हाई लेवल सेटिंग के तहत हरिया से सरेंडर कराया गया था। लेकिन बाद में इनामी राशि, वेतन में इन्क्रीमेंट और प्रमोशन के चक्कर में मामला उलझ कर बिगड़ गया था।
पलवल पुलिस ने ये नहीं बताया कि हरिया को छोडऩे आए दो अन्य साथी और उसके हथियार कहां गए। चर्चा यही है की पुलिस के बड़े खेल के चलते ही हरिया के साथी हरिया को पलवल पुलिस के हाथों में सौंपकर गए थे।

हरिया की संदिग्ध मौत के बाद अब पलवल पुलिस के होश उड़े हुए हैं। पलवल जिला अस्पताल के डॉक्टरों के रिकॉर्ड और पुलिस के बयान के अनुसार हरिया को रूटीन मेडिकल के लिए जिला अस्पताल में लाया गया था। तब वह बिलकुल ठीक था।



हरिया का मेडिकल चेकअप करने वाले डॉक्टर राजकुमार ने बताया कि की मैंने उसको तबियत और बीमारी के बारे पूछा था तो उसने बताया, 'तबियत चक्क है मुझे कोई बीमारी नहीं है और न ही कोई दवाई लेता हूँ।'

हरिया की मौत के बाद घंटों तक पुलिस के कई अधिकारी मंथन करते रहे। उधेड़ बुन के चलते शाम हो जाने के कारण हरिया का पोस्टमार्टम सोमवार तक के लिए टल गया। अब पोस्टमार्टम सोमवार को ही डॉक्टरों के बोर्ड के द्वारा कराया जाएगा। बताया जा रहा है पोस्टमार्टम के दौरान वीडियो रिकोर्डिंग भी कराई जाएगी।