गन्नौर अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट प्रोजेक्ट अधर में लटका, किसानों का दर्द छलका

3/30/2019 4:08:23 PM

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत के गन्नौर में 10 साल से अधिकृत जमीन पर अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट प्रोजेक्ट अधर में लटका होने के कारम किसानों में रोष है। जिसके चलते किसानों ने लोकसभा चुनाव में नेताओं के विरोध करने की चेतावनी दी है। दरअसल 10 साल पहले गन्नौर के किसानों से विश्व की सबसे बड़ी सब्जी-फल, फूल मंडी बनाने के लिए 537 एकड़ जमीन का अधिकृण किया गया था। जिसका निर्माण कार्य 4 चरणों में पूरा किया जाना था।



बता दें मंडी को 2 करोड़ टन सब्जी फल फूल व डेयरी उत्पादन को हैंडल करने की क्षमता के लिए बनाया जाना था। जिसके लिए उस समय किसानों ने खुशी-खुशी जमीन दी थी। किसानों को उम्मीद थी कि मंडी के बनने के बाद उनको फायदा मिलेगा और आस-पास के इलाके का किसान विकसित होगा। वहीं साथ ही आसपास के लोगों को रोजगार की अवसर मिलेगे।



वहीं अब किसानों का आरोप है कि कांग्रेस के राज में मंडी की आधारशिला राहुल गांधी द्वारा जरूर गई लेकिन बीजेपी के सत्ता में आने के बाद मंडी के निर्माण के लिए 5 साल में 5 ईट भी नहीं लगी। जिसके चलते किसानों में रोष है। किसानों का कहना है कि जो पार्टियों ने मंडी निर्माण के बारे में लिख कर देगी वह उसे ही वोट डालेंगे।



बताया जा रहा है कि विश्व की सबसे बड़ी बागवानी मार्केट पैरिस में है, लेकिन इस मार्केट के निर्माण के बाद सभी इंटिग्रेटिड सुविधाओं वाली यह मार्केट विश्व में पहले स्थान पर होगी। इस मार्केट का निर्माण चार चरणों में किया जाएगा और इसके शुरूआती दौर के लिए लगभग 537 एकड़ जमीन का अधीग्रहण किया गया था। जिसके निर्माण के लिए साल 2018 की समय सीमा निर्धारित थी।

kamal