रेल लाइन में बढ़ रहा गैप, हो सकता है बड़ा हादसा

7/29/2018 12:34:26 PM

रोहतक(दीपक): अगर आप ट्रेन के जरिए दिल्ली जाने की योजना बना रहे हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि रोहतक रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक से गुजरने वाली गाड़ी के साथ कभी भी समय हादसा हो सकता है। प्लेटफार्म नम्बर एक गुजरने वाली गाड़ी कभी भी पटरी से उतर सकती है, क्योंकि प्लेट फार्म नम्बर-एक पर मात्र 10 फुट की दूरी में ही 4 फुट की जगह पर 4-4 ईंच के गैप बने हुए हैं, जिस पर से गाड़ी का पहिया कभी भी उतर सकता है। पटरी में गैप बने होने के बावजूद हैरानी इस बात की है कि रेल प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान ही नहीं है, जबकि कायदे से लाइन की मुरम्मत सही समय पर होनी चाहिए। ये हाल तो तब है जब कुछ समय पहले ही मालगाड़ी पटरी से उतरी थी। इस हादसे से भी शायद विभाग ने कोई सबक नहीं लिया। 

रेलवे स्टेशन पर कई बार हो चुके हैं हादसे
रेलवे स्टेशन पर पटरी से गाड़ी उतरने की बात करें तो पिछले दिनों भी स्टेशन पर एक मालगाड़ी का पहिया उतर गया था और 100 मीटर की दूरी तक पटरी के सभी लॉक टूट गए थे। इसके बाद एक अन्य सवारी गाड़ी पटरी से उतर गई थी और चालक की समझदारी के कारण बड़ा हादसा टल गया था। इसके बाद भी अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंगी। यही कारण है कि रेलवे लाइन में 10 फुट की दूरी में ही 10 जगह गैप होने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। रोजाना यहां से ट्रेन गुजरने के कारण पटरियों में हर रोज गैप बढ़ते ही जा रहे हैं। 

नीतिन चौधरी, दिल्ली सी.पी.आर.ओ
रेलवे की पटरी में गैप को छोडऩा पड़ता है। गर्मी ज्यादा होने के कारण पटरी में थोड़ा गैप रहता ही है और रोहतक स्टेशन बहुत बड़ा है। वहां पर गैंग मैन हर रोज पटरी को चैक करते हैं। अगर फिर भी गैप ज्यादा बढ़ा हुआ है तो मैं चैक करवा लेता हूं। 
 

स्टेशन से रोजाना गुजरती हैं सैंकड़ों ट्रेनें
रोहतक रेलवे स्टेशन की बात करें तो स्टेशन से रोजाना सवारी गाडिय़ों सहित, एक्सप्रैस, सुपरफास्ट व मालगाड़ी सहित संैकड़ों की संख्या में गाडिय़ां गुजरती हैं। इन गाडिय़ों में दिल्ली पैसेंजर, जींद पैसेंजर, पानीपत पैसेंजर, सिरसा एक्सप्रैस, शताब्दी एक्सप्रैस, भिवानी पैसेंजर, अवध आसाम, गोरखधाम एक्सप्रैस, चंडीगढ़-जयपुर एक्सप्रैस सहित कई माल गाडिय़ां रोहतक रेलवे स्टेशन से गुजरती हैं।

Deepak Paul