प्रदेश की जेलों में स्थापित की जा रही गौशालाएं : भानी राम

12/28/2018 10:00:15 AM

अम्बाला(अमन कपूर): प्रदेश की जेलों में गौशालाएं स्थापित की जा रही हैं और इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करनाल जेल से की गई है। जिन जेलों में स्थान उपलब्ध होगा, उन सभी में 600 गौवंश की क्षमता की गौशालाएं खोली जाएंगी, जिनमें 200 दुधारू गाय रखी जाएंगी। इससे जहां जेल की दूध संबंधी जरूरतें पूरी होंगी। वहीं जेलों में बायोगैस प्लांट स्थापित करके गाय के गोबर से रसोई में प्रयोग होने वाली गैस संबंधी जरूरत को पूरा किया जाएगा। 

यह बात हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने कही। उन्होंने कहा कि इन प्लांटों के गोबर को जेलों में उपलब्ध स्थान पर सब्जियां व अन्य फ सल उगाने पर खर्च किया जाएगा, जिससे जेल प्रशासन के दैनिक खर्चों में कमी आएगी और कैदियों व बंदियों को भी गौ सेवा का अवसर मिलेगा। रामबाग गौशाला में पत्रकारवार्ता को सम्बोधित कर रहते हुए मंगला ने कहा कि अम्बाला की 9 गौशालाओं को 7,37,500 रुपए की राशि के अनुदान चैक भी वितरित किए। 



गौशालाओं में बिजली का खर्च कम करने के लिए प्रदेश की 278 गौशालाओं में मुख्यमंत्री गौशाला जगमग योजना के तहत सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा 15 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है और सौर प्लांट लगाने के खर्च का 10 प्रतिशत हिस्सा संबंधित गौशाला को वहन करना होगा।

Rakhi Yadav