धौली जमीन मामले में गौतम ने दुष्यंत को घेरा, बजट पर मुख्यमंत्री की तारीफ कर उठाए कई मुद्दे

3/3/2020 11:01:32 AM

चंडीगढ़ : जजपा के असंतुष्ट विधायक रामकुमार गौतम ने विधानसभा में एक बार फिर धौली की जमीन मामले में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर अप्रत्यक्ष तौर से निशाना साधा। गौतम ने कहा कि यदि कांग्रेस सरकार ने कानून बनाने में कोई गलती की है तो उसे आप ठीक कर दो। दरअसल, गत दिनों कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने अपने जवाब में कहा था कि पंचायत की जमीन नहीं दी जाएगी और कांग्रेस ने अपने कानून बनाने में गलती की थी। उस मामले में आज विधायक गौतम के तेवर तल्ख थे।

उन्होंने कहा कि धौली की जमीन में सिर्फ ब्राह्मण समुदाय ही नहीं है इसमें पांच जातियां आती हैं और यदि सरकार ने जमीन वापस लेने का कोई आदेश दिया है तो उसे तत्काल वापस लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत का अस्तित्व तो 1952 में आया और धौली की जमीनें उससे पहले की हैं। बजट पर सरकार का समर्थन करते हुए गौतम ने मुख्यमंत्री की तारीफ में कसीदे गढ़े और कहा कि ऐसा बजट पहले कभी नहीं आया था।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से मुख्यमंत्री ने बजट से पहले विधायकों व समाज के अन्य वर्गों के सुझाव लिए थे उससे एक बेहतर बजट तैयार हुआ है। गौतम ने सरकार से ठेकेदारी प्रथा खत्म करने की मांग उठाते हुए कहा कि नौकरी के नाम पर ठेकेदार गरीबों का शोषण कर रहे हैं। उन्होंने पूर्व की हुड्डा सरकार में लगे कच्चे कर्मियों को पक्का करने की मांग भी रखी।

गौतम ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के तहत सैकड़ों युवाओं के नौकरी का मामला लंबे समय से हाईकोर्ट में पैंडिंग है जिस पर सरकार को तुरंत प्रभाव से पैरवी करनी चाहिए। गौतम ने विधानसभा में एक बार फिर से जाट सहित पांच जातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि सरकार को जाटों के अलावा आर्थिक रूप से पिछड़ों को भी 10 फीसदी के आरक्षण का प्रावधान बरकरार रखना होगा।

Isha