ईवीएम स्ट्रांग रूम पर हंगामा, गीता भुक्कल ने प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

10/22/2019 8:56:51 PM

झज्जर (प्रवीण धनखड़): झज्जर के नेहरू कॉलेज में बनाए गए बादली व झज्जर के ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर उस समय हंगामा खड़ा हो गया, जब स्ट्रांग रूम के अन्दर लगे सीसीटीवी कैमरे व बाहर लगी एलईडी सुरक्षा कर रहे कांग्रेस व जेजेपी के कार्यकर्ताओं को बंद मिली। आरोप है कि स्ट्रांग रूम के अन्दर एक इंस्पेक्टर व तीन इंजीनियर घुसे हुए थे, जिनपर स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ किए जाने के आरोप लगा है। मामले की सूचना उसी समय जेजेपी व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अपनी-अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को दी।

सूचना के बाद बादली के जेजेपी प्रत्याशी संजय कबलाना व कांग्रेस प्रत्याशी डा.कुलदीप वत्स पहुंचे। बताया जाता है कि मौके पर इन प्रत्याशियों के पहुंचने के बाद समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी और जमकर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस के एक अधिकारी द्वारा जेजेपी प्रत्याशी के साथ धक्का-मुक्की किए जाने का भी आरोप है।

मामले की गंभीरता को भांपकर डीसी संजय जून व एसपी अशोक कुमार भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और मामले को शांत कराने का प्रयास किया गया। लेकिन अधिकारियों के काफी समझाने-बुझाने के बाद भी हंगामा शांत नहीं हुआ। दोनों ही पार्टियों केकार्यकर्ता मामले की जांच करने और जो लोग इस पूरे प्रकरण में शामिल है उनके खिलाफ कार्यवाहीं करने की मांग पर अड़े रहे।



मामले की सूचना जैसे ही झज्जर की कांग्रेस प्रत्याशी गीता भुक्कल को मिली तो वह भी नेहरू कॉलेज पहुंची और इस घटना को लेकर अधिकारियों की संलिप्तता होने पर सवाल उठाए। समाचार लिखे जाने तक पूरे मामले को लेकर कांग्रेस व जेजेपी के प्रत्याशियों के अलावा इनके काफी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद थे। मामला शांत होने की बजाय काफी गंभीर बना हुआ था।

उधर पता यह भी चला है कि मामले से गुस्साएं कार्यकर्ताओं ने नेहरू कॉलेज के बाहर आकर रोड़ जाम करने का भी प्रयास किया। लेकिन उन्हें अधिकारियों ने समझा-बुझाकर रोड़ जाम करने से रोक लिया। इस मामले में अभी प्रशासनिक अधिकारियों ने फिलहाल कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। हंगामे के बाद प्रशासनिक अधिकारी कांग्रेस व जेजेपी के प्रत्याशियों को मामले की जांच व तहकीकात के लिए स्ट्रांग रूम के अन्दर ले गए।

काफी देर तहकीकात करने के बाद स्ट्रांगरूम से बाहर आई कांग्रेस की झज्जर हलके की प्रत्याशी मीडिया के रूबरू हुई। उन्होंने पूरे मामले को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को संदेह के कठघरे में खड़ा किया। भुक्कल का कहना था कि तहकीकात के दौरान कई अपरिचित लोग स्ट्रांग रूम के अन्दर मिले हैं, जोकि अपनी पहचान बताने में भी असमर्थ नजर आए। स्ट्रांग रूम के दरवाजे पर सील लगी हुई थी, लेकिन उसके बावजूद अन्दर की लाईट जल रही थी। इतना हीं नहीं स्ट्रांग रूम के ऊपर वाली मंजिल पर कुछ प्राईवेट पर्सन ठहरे हुए थे। हरियाणा पुलिस के कर्मचारी भी सादे कपड़ों में अन्दर मिले हैं। कायदे के अनुसार स्ट्रांम पर थ्री टायर सुरक्षा होनी चाहिए थी, लेकिन वह क्यों नहीं की गई इस बात का जवाब आमजर्वर व अन्य अधिकारियों के पास नहीं है।

Shivam