लग्जरी गाडियों में चल रहा लिंग जांच का धंधा, हरियाणा में यूपी, पंजाब व दिल्ली 150 दलाल सक्रिय

11/12/2020 10:06:55 AM

हिसार : स्वास्थ्य विभाग की जांच में भ्रूण लिंग जांच करने वाले अंतरराज्यीय गिराेह का चाैंकाने वाला खुलासा हुआ। सूत्राें के अनुसार हरियाणा में यूपी, पंजाब और दिल्ली के 150 से अधिक दलाल सक्रिय हैं। गिराेह ने भ्रूण लिंग जांच का तरीका ही बदल दिया। अब ये लग्जरी गाड़ियाें में जांच करते हैं। गर्भ में लड़की पल रही लड़की का अबाॅर्शन कराने के अलग से 10 से 20 हजार रुपए में ठेका लेते हैं।

बता दें कि माेबाइल आधारित चीन से मंगवाई पाेर्टेबल मशीन से गिराेह के सदस्य जांच करते हैं। दलालाें काे प्रति केस 10 से 12 हजार रुपए कमीशन के ताैर पर मिलते हैं। कई बार अधिक केस भिजवाने पर यह राशि 15 हजार रुपए भी कर दी जाती है। सीएमओ डाॅ. रत्ना भारती ने बताया कि गिराेह के सदस्याें ने ट्रेंड अब बदला है। लग्जरी गाड़ी के अंदर ही जांच कराई जा रही है, ताकि किसी काे शक न हो। इन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

वाॅट्सएप पर भी चलता है बुकिंग का खेल
दलाल और जांच करने वालाें का पूरा खेल माेबाइल और सोशल एप पर चलता है। पंजाब में छापामारी के दाैरान स्वास्थ्य विभाग और पुलिस टीम काे दलाल के माेबाइल में कुछ नंबर भी मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि वह नंबर गिराेह से जुड़े सदस्याें के हाे सकते हैं।


 

Manisha rana