घुमंतू जातियों के लोगों का होगा एनरोलमेंट, 10 तक गुरुग्राम में चलेगा अभियान

7/8/2018 10:15:50 AM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): गुरुग्राम जिले में अब 6 से 10 जुलाई तक घुमंतू जातियों के लोगों का विशेष आधार एनरोलमेंट करने का अभियान शुरू किया गया है। जिले की ज्यादातर आबादी का आधार एनरोलमेंट होने के बाद अब राज्य सरकार ने घुमंतू जातियों के सदस्यों का भी एनरोलमेंट करने का निर्णय लिया है, ताकि जिले में रहने वाला कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड से वंचित न रहे। जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि घुमंतू जातियों के सदस्यों का आधार के लिए एनरोलमेंट करने के लिए जिले के तीनों सब-डिवीजनों में 20 आधार एनरोलमेंट किट लगाई गई हैं। 

उन्होंने बताया कि सतपाल मोयाल को एनरोलमेंट टीमों तथा घुमंतू जातियों की बस्तियों के बीच तालमेल करने की जिम्मेदारी दी है। घुमंतू जातियों के सदस्यों का आधार एनरोलमेंट करने का यह अभियान प्रदेश के सभी 22 जिलों में चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम के प्रत्येक वार्ड में रहने वाले घुमंतू जातियों के परिवारों के सदस्यों का एनरोलमेंट करने में निगम पार्षदों का सहयोग लिया जा रहा है। इसी प्रकार, नगरपालिका तथा नगर परिषद क्षेत्रों में वहां के पार्षदों और सचिवों का सहयोग लिया जाएगा। 

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले घुमंतू जातियों जैसे गाड़िया लोहार आदि के सभी परिजनों का आधार एनरोलमेंट करने के लिए ग्राम पंचायतों तथा उस क्षेत्र के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से मदद ली जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा सम्बंधित एस.डी.एम. को अपने-अपने क्षेत्र में घुमंतू जातियों के सभी परिवारों के सदस्यों का आधार एनरोलमेंट सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है। एस.डी.एम. द्वारा समय-समय पर अपने क्षेत्र में आधार एनरोलमेंट अभियान की समीक्षा की जाएगी और जहां भी उनके हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी, वे करेंगे।

Nisha Bhardwaj