गुरुग्राम को नई मेट्रो लाइन का तोहफा, हरियाणा कैबिनेट ने डीपीआर को दी मंजूरी

8/13/2020 9:02:23 PM

चंडीगढ़ (धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई हरियाणा कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सीएम खट्टर ने जानकारी देते हुए कहा कि मीटिंग में करीब 16-17 एजेंडे थे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर से रैपिड मेट्रो तक नई मेट्रो लाइन की डीपीआर को मंजूरी दे दी है। यह लाइन पूरे पुराने शहर को कवर करेगी। इसकी कुल लंबाई 28.8 होगी। इसका 6,821 करोड़  बजट होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मेयर के चुनाव अब डायरेक्ट होंगे, जबकि उससे पहले के इलेक्शन में पुरानी व्यवस्था ही रहेगी। पहले की एमसी में चुने गए लोगों पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। यानी उनके विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकेगा। बैठक में हरसेक नाम से साइंस एंड टेक्नोलॉजी के माध्यम से जो भी काम होते हैं, अब हरसेक को क्रिड सिटीजन रिसोर्स डिपार्टमेंट के साथ जोड़ने का निर्णय लिया गया। सीएम खट्टर ने कहा कि माइक्रो इरीगेशन डिपार्टमेंट अब कृषि विभाग की बजाय इरीगेशन विभाग के साथ जोड़ दिया गया है।

इसके साथ पंचायती जमीनों पर नाजायज कब्जे के लिए पहले जुर्माना प्रति हेक्टेयर पांच से दस हजार रुपये था, अब उसे एक प्रतिशत प्रति वर्ष कलेक्टर रेट के हिसाब से निर्धारित कर दिया गया है। अधिकतर दस प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जाएगा। 

अंबाला के गांव सादोपुर में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इंटीग्रेटेड होम के लिए 7.72 एकड़ जमीन नगर निगम द्वारा दी गई है, ताकि वहां बहुउद्देश्यीय गतिविधियों को अंजाम दिया जा सके। बाल गृह व बालकुंज की तरह काम करेगा।

Edited By

vinod kumar