स्पेस किड्स इण्डिया के युवा वैज्ञानिक के रूप में चुनी गई छात्राओं ने गृहमंत्री विज से की मुलाकात, पेलोड चिप बनाने में दिया था योगदान

2/15/2023 8:56:42 PM

अंबाला (अमन कपूर) : जिले के पीकेआर जैन गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल की 10 छात्राएं स्पेस किड्स इण्डिया के युवा वैज्ञानिक के रूप में चुनी गई और इसरो द्वारा हाल ही में लांच किये गए SSLV आजादी सेट 2  में लगने वाली एक चिप को बनाने में इन छात्राओं ने अपना योगदान दिया। आज ये छात्राएं हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से मिलीं और उन्हें अपनी उपलब्धि बताई। गृह मंत्री अनिल विज ने बच्चों द्वारा इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में दिए गए योगदान के लिए उनकी खूब सराहना की और उन्हें आशीर्वाद दिया। विज ने कहा मोदी जी ने नारा दिया था बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, लेकिन अब इस नारे के साथ-साथ बेटी सिखाओ का नारा भी जुड़ गया है।

इसरो ने SSLV D2 में शामिल आजादी सेट 2 उपग्रह में इस्तेमाल होने वाली पेलोड चिप को बनाने के देशभर से 750 स्कूली छात्राओं को चुना था। इन स्कूली छात्राओं में अंबाला के पीकेआर जैन गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की दस छात्राएं भी चुनी गई जिन्होंने इस पेलोड चिप को बनाने के अपना महत्ववपूर्ण योगदान दिया। इन छात्राओं ने श्रीहरिकोटा में जाकर सैटेलाइट लॉन्चिंग में भाग लिया। पीकेआर जैन गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की इन छात्राओं ने वापस आकर आज हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से उनके निवास पर आशीर्वाद लिया। इसरो द्वारा लांच किये गए इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनकर छात्रायें भी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। इन छात्राओं के साथ स्कूल की अध्यापिकाएं और प्रिंसिपल सुनीता शर्मा भी मौजूद थी।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बड़े ही इत्मीनान से इन छात्राओं द्वारा दिए गए योगदान को सुना और फिर खुले कंठ से इन छात्राओं की प्रशंशा की। विज ने कहा की ये फक्र की बात है की SSLV आजादी 2 के लांचिंग के अवसर पर अंबाला के पीकेआर जैन गर्ल्स स्कूल की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। विज ने कहा की केंद्रीय सरकार ने इन छात्राओं में साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए इन्हें प्रोग्रामिंग किट्स दी हैं और साथ ही पेलोड चिप बनाने में इनका योगदान लिया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Gourav Chouhan