गलत व्यवहार करने के आरोप में छात्राओं ने किया प्रदर्शन

9/4/2019 2:13:14 PM

गुहला-चीका:कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने मूलभूत सुविधाओं की कमी व प्राध्यापकों द्वारा गलत व्यवहार करने के आरोप में सरकार व मैनेजमैंट के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। छात्राओं ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विधायक कुलवंत बाजीगर मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए कालेज प्रबंधन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।छात्रा नेहा, प्रवीण, कमलेश, रजी, आशीका, राणो, कुसुम, बबली, काजल, संतोष, सरोज, मीना व रज्जी ने बताया कि कालेज में न तो लड़कियों को कोई मूलभूत सुविधा दी जा रही है और न पढ़ाने के लिए प्राध्यापक हैं। 

कॉलेज में 28 की जगह मात्र 10 प्राध्यापक छात्राओं को पढ़ा रहे हैं। प्राध्यापक छात्राओं पर दबाव बनाते हैं कि टीचर्स की कमी कालेज से बाहर नहीं बतानी क्योंकि इससे कालेज की बदनामी होगी। पढ़ाई अब नहीं होगी तो आगे करवा दी जाएगी। जब छात्राएं प्राध्यापकों की इस बात का विरोध करती हैं तो वे उनके साथ अभद्र व्यवहार करने में संकोच नहीं करते। कालेज में लड़कियों के शौचालय का समुचित प्रबंध नहीं है। 

एक तरफ सरकार लड़कियों की शिक्षा की ओर ध्यान देते हुए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दे रही है और दूसरी तरफ छात्राओं के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा रही। यदि कालेज में पढ़ाने वाला ही नहीं होगा तो छात्राएं कैसे पढ़ेंगी। छात्राओं ने रोषस्वरूप कहा कि गत 20 अगस्त को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जब जन आशीर्वाद यात्रा के लिए आए तो वे खड़ी इंतजार ही करती रहीं लेकिन मुख्यमंत्री ने किसी भी छात्रा से बात करना तक मुनासिब नहीं समझा। 

छात्राओं ने चेतावनी दी कि यदि 2 दिन के भीतर स्टाफ पूरा नहीं हुआ तो कालेज के समक्ष वे सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर जाम लगाएंगी। छात्राओं के प्रदर्शन में पहुंचे राममेहर काजल ने कहा कि कन्या कालेज में एक भी महिला वार्डन का न होना बड़ी भूल दर्शाता है। इसकी वे अपने स्तर पर जांच करवाएंगे।

Isha